Immunity booster foods: 27 जून को इस जगह पहुंचेगा मॉनसून, इन चीजों को खाना जल्दी करें शुरू, जानें क्यों?
Advertisement

Immunity booster foods: 27 जून को इस जगह पहुंचेगा मॉनसून, इन चीजों को खाना जल्दी करें शुरू, जानें क्यों?

Immunity Boosting Foods: मॉनसून में संक्रमण के कारण बीमार पड़ने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए आपको इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाए.

सांकेतिक तस्वीर

Immunity booster foods: Wheater Update के मुताबिक, मौसम विभाग ने दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की संभावित तारीख 27 जून से 29 जून बताई है. मॉनसून गर्मी से तो राहत दिलाता है, लेकिन इस दौरान इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. फ्लू या अन्य इंफेक्शन से बचने के लिए आपको इम्युनिटी मजबूत करनी चाहिए. जिसके लिए आप घर में ही कुछ चीजों को खा सकते हैं. आइए इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में जानते हैं.

Immunity booster foods: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मॉनसून में खाएं ये सुपरफूड
जेपी हॉस्पिटल के क्लीनिकल न्यूट्रिशन विभाग की प्रमुख डॉ. करुणा चतुर्वेदी ने बताया कि मॉनसून में इंफेक्शन से बचने के लिए घर में मौजूद आम खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है. आइए इन इम्युनिटी बूस्टिंग फूड्स के बारे में जानते हैं.

1. लहसुन - Benefits of Garlic
लहसुन एक इम्युनिटी बूस्टिंग फूड है, जो मॉनसून में काफी हेल्दी होता है. लहसुन का सेवन फ्लू के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है. इसमें एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में असरदार होते हैं. आप रोजाना लहसुन की 1-2 कच्ची कली का सेवन कर सकते हैं.

2. अदरक - Ginger Benefits for Health
मॉनसून में अदरक वाली चाय का सेवन जरूर करें, क्योंकि यह मूड बेहतर करने के साथ सीने में जकड़न की समस्या को भी दूर करती है. सीने में जकड़न होना फ्लू का एक आम लक्षण है. आप अदरक को कच्चा या खाने में पकाकर खा सकते हैं.

3. खट्टे फल - Citrus Fruits Benefits
खट्टे फल आमतौर पर सिट्रस फ्रूट्स होते हैं, क्योंकि इनमें सिट्रस एसिड होता है. इन फूड्स में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाला एंटीऑक्सीडेंट यानी विटामिन सी होता है. आप अपनी इम्युनिटी बूस्टिंग डाइट में संतरा, नींबू, टमाटर जैसे सभी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

4. हरी सब्जियां - Benefits of eating Green Vegetables
डॉक्टर्स हर मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि, पालक, गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन-सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों का बेहतर स्त्रोत हैं. वहीं, ब्रॉकली, लौकी, हरी मटर आदि में भी इम्युनिटी बढ़ाने वाले न्यूट्रिशन होते हैं.

5. प्रोबायोटिक्स फूड्स - Immunity boosting foods
अगर आप मॉनसून में बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक्स फूड्स जरूर खाएं. दही, योगर्ट, लस्सी, छाछ जैसे प्रोबायोटिक्स फूड्स गट माइक्रोब्स का अच्छा स्त्रोत है, जो खाना पचाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

अन्य इम्युनिटी बूस्टिंग फूड्स

  • हल्दी
  • लौंग
  • दालचीनी
  • रोजमेरी
  • औरेगैनो
  • थाइम
  • डिल

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news