रात में सोने के दौरान पसीना आना नहीं है नॉर्मल, कई गंभीर बीमारी का हो सकता है इशारा!
Advertisement
trendingNow11862912

रात में सोने के दौरान पसीना आना नहीं है नॉर्मल, कई गंभीर बीमारी का हो सकता है इशारा!

Sweating: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण है. रात के समय 6-7 घंटे सोना सबसे अच्छा होता है, लेकिन तनाव या अन्य परेशानियों के कारण रात को नींद नहीं आ सकती है.

रात में सोने के दौरान पसीना आना नहीं है नॉर्मल, कई गंभीर बीमारी का हो सकता है इशारा!

Sweating while sleeping: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण है. रात के समय 6-7 घंटे सोना सबसे अच्छा होता है, लेकिन तनाव या अन्य परेशानियों के कारण रात को नींद नहीं आ सकती है. इसके अलावा, कई लोगों को रात में सोते समय पसीना आता है. यदि आपको भी ऐसा होता है, तो इसे नजरअंदाज न करें. आधी रात को सोते समय पसीना आना और जब आप जगते हैं, तो सारे कपड़े भीगे हुए होने का कारण जानना जरूरी है. गर्मियों में ऐसा होना सामान्य है, लेकिन अगर आप एसी चलाकर सो रहे हैं या सर्दियों में भी ऐसा होता है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है. आइए इसके पीछे का कारण जानते हैं.

इंफेक्शन
जब शरीर किसी संक्रमण से लड़ता है, तो यह अपने तापमान को बढ़ा देता है, जिससे पसीना आता है. संक्रमण के कारण रात में पसीना आने वाले कुछ सामान्य रोगों में शामिल हैं, जैसे- बुखार, फ्लू, सिफलिस और एचआईवी.

थायराइड रोग
थायराइड एक ग्रंथि है जो हार्मोन का उत्पादन करती है. ये हार्मोन शरीर के कई कामों को नियंत्रित करती हैं. थायराइड के कामों में से एक शरीर के तापमान को नियंत्रित करना है. थायराइड हार्मोन का अधिक उत्पादन होने पर, शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना आता है.

कैंसर
कैंसर के कुछ प्रकार (जैसे कि लिम्फोमा और ल्यूकेमिया) रात में पसीने आने का कारण बन सकते हैं.

चिंता और तनाव
चिंता और तनाव भी रात में पसीने आने का कारण बन सकते हैं.

दवाएं
कुछ दवाएं (जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट और दर्द निवारक) रात में पसीने आने का कारण बन सकती हैं.

यदि आपको रात में सोते समय पसीना आने की समस्या है, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. यदि आप इस लक्षण के साथ अन्य कोई लक्षण भी अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news