Unhealthy Gut Symptoms: पेट में गड़बड़ी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, जरूर बरतें सावधानी
Advertisement

Unhealthy Gut Symptoms: पेट में गड़बड़ी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, जरूर बरतें सावधानी

Bad Gut Health: आपकी गट हेल्थ खराब होने के कारण पूरे शरीर का स्वास्थ्य प्रभावित होता है. आइए जानते हैं कि पाचन तंत्र खराब होने पर कौन-से लक्षण दिखाई देते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपके पाचन तंत्र पर निर्भर करता है. जिसके पीछे आपकी फैमिली हिस्ट्री, जेनेटिक हिस्ट्री और शारीरिक बनावट मुख्य कारण होते हैं. जब आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम कर रहा होता है, तो पेट में अच्छे बैक्टीरिया का संतुलन बना रहता है. जिसकी वजह से आप खाने से एनर्जी प्राप्त कर पाते हैं और टॉक्सिन्स से आजादी मिल पाती है. वहीं, आपका मूड भी बेहतर रहता है और बीमारियों से बचाव होता है.

Unhealthy Gut Symptoms: पेट में गड़बड़ी होने के लक्षण
जेपी हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के कंसल्टेंट डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि पेट में गड़बड़ी होने पर निम्नलिखित लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जैसे-

  1. बार-बार पेट में गड़बड़ी होना जैसे- गैस, पेट फूलना, कब्ज, डायरिया और सीने में जलन. इन समस्याओं का मतलब है कि आपका पेट खाने को पचाने और वेस्ट मटेरियल निकालने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  2. आपको अक्सर थकान रहने लगती है. जिन लोगों को क्रॉनिक फटीग की समस्या होती है, उनके पेट में गड़बड़ी देखी जाती है.
  3. पाचन खराब होने से आपकी नींद भी प्रभावित होती है. पेट में गड़बड़ी होने के कारण इंसोम्निया, कम नींद आने की समस्या हो सकती है. जिसके कारण थकावट रहती है. क्योंकि मूड और स्लीप को कंट्रोल करने वाला सेरोटोनिन हॉर्मोन पाचन तंत्र द्वारा उत्पादित होता है.
  4. अगर आपको कुछ फूड्स को पचाने में दिक्कत होती है तो इसका मतलब आप कुछ फूड्स को लेकर इनटॉलरेंट हो सकते हैं. जिसके पीछे पेट में मौजूद बैक्टीरिया की क्वालिटी खराब होना एक कारण हो सकती है.
  5. गड़बड़ पेट के पीछे शुगर जैसी अनहेल्दी चीजें की क्रेविंग हो सकती है. अत्यधिक शुगर का सेवन करने से पेट में बैड बैक्टीरिया का स्तर बढ़ने लगता है.
  6. अचानक वजन बढ़ना या घटना भी खराब पाचन का लक्षण हो सकता है. जब आपकी गट हेल्थ असंतुलित होती है, तो शरीर अच्छी तरह पोषण को अवशोषित नहीं कर पाता है. वजन बढ़ना या घटना बैक्टीरिया की ओवरग्रोथ या पोषण में कमी के कारण हो सकता है.
  7. स्किन इर्रिटेशन भी खराब पेट का लक्षण होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सीलिएक डिजीज, एक्ने, एक्जिमा, सोरायसिस जैसी स्किन कंडीशन पेट की समस्याओं के कारण हो सकती है.
  8. माइग्रेन की समस्या होना भी इसी का संकेत है. कई शोध में सिरदर्द और गट हेल्थ के बीच संबंध देखा गया है. रिसर्च में देखा गया है कि जिन लोगों को अक्सर सिरदर्द रहता है, उनमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर होने की आशंका रहती है.
  9. ऑटोइम्यून प्रॉब्लम होना भी खराब गट हेल्थ का संकेत है. कुछ खराब बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है और वह अच्छे बैक्टीरिया को खतरा समझकर नष्ट करने लगता है. जिसके कारण गट हेल्थ खराब हो जाती है.
  10. पेट में गड़बड़ी होने का संकेत मूड चेंज होना भी होता है. गट प्रॉब्लम और नर्वस सिस्टम में इंफ्लामेशन होने के कारण चिंता व अवसाद जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.
  11. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप इन लक्षणों व संकेतों का सामना कर रहे हैं, तो गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से संपर्क करें. जिससे आपकी गट हेल्थ को सुधारने के लिए जरूरी कदम उठाएं जा सकें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news