सुबह उठते ही भयानक सिरदर्द का जानिए कारण, डेली रुटीन में करें इलाज
Advertisement
trendingNow11369804

सुबह उठते ही भयानक सिरदर्द का जानिए कारण, डेली रुटीन में करें इलाज

Morning Headache: सुबह उठते ही भयानक सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि इस तरह के सिरदर्द होने का कारण किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. 

 

सुबह उठते ही भयानक सिरदर्द का जानिए कारण, डेली रुटीन में करें इलाज

Morning Headache: कुछ लोगों को 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी सोकर उठने पर थकान महसूस होती है. साथ ही सुबह उठते ही सिर में भयानक दर्द होने लगता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर सुबह उठते ही आपके सिर में तेज दर्द शुरू हो जाता है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. सुबह होने वाले सिरदर्द के चलते दिनभर आप फ्रेश फील नहीं करते और बॉडी में सुस्ती छाई रहती है. आप भी उनमें से एक हो सकते हैं जो इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते होंगे. इसके लिए सबसे पहले आपको सुबह के समय तेज सिरदर्द होने का कारण जानना होगा. आइये बतातें हैं इसके उपाय भी. 

क्या है तेज सिरदर्द का कारण 

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अधिकांश लोगों को सुबह के समय सिरदर्द की शिकायत रहती है जो कि आम है. ऐसे में अगर किसी की बॉडी डिहाइड्रेट है तो उसे सिरदर्द की समस्या हो सकती है. वहीं जो व्यक्ति अधिक शराब का सेवन करता हो उसे भी ये दिक्कत हो सकती है. साथ ही अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं तो भी अगले दिन सुबह उठते ही सिरदर्द होने लगता है. अगर आप अधिक तनाव में रहते हैं और कोई अन्य बीमारियां भी हैं तो आपको सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह है कि ये कोई चिंता करने की कोई बात नहीं है. यह दिक्कत केवल डिहाइड्रेशन के कारण होती है. पर्याप्त पानी पीने से ये समस्या दूर हो सकती है. 

सुबह उठते ही भयानक सिरदर्द के और भी कारण हो सकते हैं जैसे अगर आप शिफ्ट में काम करते हैं तो ये दिक्कत होती है. सुबह के समय होने वाला सिरदर्द का एक कारण सर्केडियन रिदम डिसऑर्डर भी होता है. ऐसा तब होता है जब आप सोने के टाइम पर ऑफिस में जागकर कंप्यूटर वर्क करते हैं और जागने के समय पर सोने लगते हैं. तब आपके शरीर की नेचुरल बॉडी क्लॉक क्लोज हो जाती है.  नेचुरल क्लॉक के विपरीत सोने पर नींद अच्छी नहीं आती और पूरी नहीं होती जिससे सिरदर्द होने लगता है.
 
इस तरह करें घरेलू इलाज

1. माथे पर रखें कोल्ड आइस पैक
2. गर्दन और सिर के पीछे हीटिंग पैक रखें 
3. घर में हल्की लाइट जलाएं
4. अधिक च्युइंग गम चबाने से बचें
5. थोड़ी मात्रा में कैफीन का सेवन करें

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news