Tadasana Benefits: पीठ दर्द से राहत, पोस्चर में सुधार; जानें ताड़ासन करने के अनेक फायदे
Advertisement
trendingNow11393449

Tadasana Benefits: पीठ दर्द से राहत, पोस्चर में सुधार; जानें ताड़ासन करने के अनेक फायदे

Tadasana Benefits: ताड़ासन बेसिक आसनों में से एक है, जिसे माउंटेन पोज भी कहा जाता है. इस योग को करने से आपको बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. आइए जानते हैं ताड़ासन करने का सही तरीका और फायदे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Tadasana Benefits: योग करने से आप हेल्दी रहते हैं और कई गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर य उसे ठीक भी कर सकते हैं. इनमें से एक सामान्य आसन है ताड़ासन (Tadasana). ताड़ासन का नाम दो संस्कृत शब्दों से मिलकर पड़ा है, जिसका अर्थ है पर्वत की मुद्रा. इस योग को करना आसान है, लेकिन इस बहुत सारे फायदे हैं. इसको करने से पूरे शरीर और ब्रेन को फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं ताड़ासन कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या-क्या हैं.

ताड़ासन करने का तरीका
ताड़ासन करने के लिए आप पीछे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप बना लें. अब सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों की उंगलियां आपस में फंसाकर सिर के ऊपर ले जाएं. हाथों को सीधा रखें और जितना हो सके उतना स्ट्रेच करें. अब एड़ियां उठाते हुए पैरों की उंगलियों पर खड़े हो जाएं. इस पोजीशन में कम से कम 10 सेकेंड रहे और फिर वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं. इस क्रिया को 10 बार दोहराएं.

ताड़ासन के फायदे

लंबाई बढ़ती है
अगर आपकी या आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इस योग का अभ्यास करें. इसको करने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. 

पीठ दर्द से राहत
ताड़ासन पीठ के दर्द से भी राहत मिलती है. अगर आपके पीठ में दर्द है तो इस योग को जरूर करें. जब आप इस योग को करते हुए शरीर को ऊपर की उठाते हैं तो स्ट्रेचिंग से कमर दर्द कम होता है.

पोस्चर
यह योग आपके पोस्चर को भी सही करने में मदद कर सकता है. यदि आप किसी कारण घंटों तक बैठे रहते हैं या लेटे रहते हैं तो आपका बॉडी पोस्चर खराब हो सकता है. ताड़ासन करने से रीढ़ की हड्डी सीधी होता है. 

घुटनों के दर्द होगा दूर
अगर आपके घुटनों में दर्द होता है तो इस आसन का अभ्यास करें. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि अगर आपके घुटनों में दर्द है तो पैर की उंगलियों पर न खड़े हो. पूरा पैर जमीन में रखकर इस योग का अभ्यास करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news