कैंसर का ट्यूमर शरीर में नहीं फैला पाएगा मौत का जाल, मामूली से ये 5 फूड्स दिखा देते हैं बाहर का रास्ता
Advertisement
trendingNow12360642

कैंसर का ट्यूमर शरीर में नहीं फैला पाएगा मौत का जाल, मामूली से ये 5 फूड्स दिखा देते हैं बाहर का रास्ता

Foods For Cancer: स्वस्थ जीवनशैली, नियमित व्यायाम और तनाव प्रबंधन के साथ इन खाद्य पदार्थों का सेवन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

कैंसर का ट्यूमर शरीर में नहीं फैला पाएगा मौत का जाल, मामूली से ये 5 फूड्स दिखा देते हैं बाहर का रास्ता

कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन स्वस्थ जीवनशैली और सही आहार के माध्यम से इसे रोका या कम किया जा सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं.आइए जानते हैं ऐसे पांच खाद्य पदार्थों के बारे में-

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां कैंसर से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी हैं. इनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं.

लहसुन

एनआईएच के अनुसार, लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी जैसी बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है. ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा, बेरीज में फाइबर भी होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित होता है. विटामिन ए कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा, गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है.

इसे भी पढ़ें- Cancer Treatment: कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए तैयार किया गया फूड सप्लीमेंट, खाने से बॉडी में नहीं बढ़ेंगे जानलेवा सेल्स

 

अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं. यह पाचन में सुधार करने और मतली को कम करने में भी मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news