छोटी उम्र से ही बच्चे की आंखों पर चढ़ गया मोटा चश्मा? लेंस का नंबर कम करने लिए खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीज
Advertisement
trendingNow12339008

छोटी उम्र से ही बच्चे की आंखों पर चढ़ गया मोटा चश्मा? लेंस का नंबर कम करने लिए खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीज

Eyesight Boosting Foods: बच्चों के आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए उन्हें जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट देना बहुत जरूरी है. यदि आपके बच्चे को चश्मा लगा है तो यहां बताए गए 5 फूड्स इसे हटाने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

छोटी उम्र से ही बच्चे की आंखों पर चढ़ गया मोटा चश्मा? लेंस का नंबर कम करने लिए खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीज

आंखें हमारे शरीर का वो अमूल्य हिस्सा हैं, जिनकी मदद से हम दुनिया की खूबसूरती को देख पाते हैं. उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी का कम होना एक आम समस्या है. लेकिन आज के समय में छोटी उम्र से ही बच्चों की आंखों पर भी मोटा चश्मा चढ़ जाता है.

इसका एक कॉमन कारण है स्क्रीन टाइम का बढ़ना. यानी की यदि आपका बच्चा ज्यादा मोबाइल, टीवी देखता है तो उसकी आंखों की रोशनी कम हो सकती है. हालांकि खराब खानपान की वजह से भी ये समस्या होती है. ऐसे में यदि आपके बच्चे के आंखों पर भी छोटी उम्र से ही चश्मा चढ़ गया है. तो लेंस का नंबर कम करने और आंखों की रोशनी को बूस्ट करने के लिए ये 5 फूड्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, गोभी, सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. ये दोनों ही पोषक तत्व आंखों के रेटिना को सुरक्षा प्रदान करते हैं. साथ ही आंखों की रोशनी को भी बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें- Yoga For Eyesight: साफ देखने के लिए आंखों पर डालना पड़ रहा जोर, तो Eyesight मजबूत करने के लिए रोज करें ये योगासन

 

नारंगी फल

नारंगी रंग के फल और सब्जियां-जैसे शकरकंद, गाजर, कैन्टलोप, आम और खुबानी-बीटा-कैरोटीन में उच्च होते हैं, जो विटामिन ए का एक रूप है. इससे आंखों की कम होती रोशनी में सुधार होता है. खासतौर पर रतौंधी में बहुत मददगार साबित होता है. 

मछली 

सैल्मन, टूना जैसी ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये फैटी एसिड आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे ड्राई आइस की समस्या से छुटकारा के साथ रेटिना में डैमेज से फास्ट रिकवरिंग में मदद मिलती है. 

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी आंखों के लिए सुपरफूड्स माने जाते हैं. इसमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं. यह रोशनी को बढ़ाने के साथ आंखों से संबंधित प्रॉब्लम के जोखिम को करने का काम करती हैं.

इसे भी पढ़ें- आंखों के सामने छाने लगा है धुंधलापन, तो रोशनी बढ़ाने के लिए खाना शुरू कर दें ये ड्राई फ्रूट्स

 

केला

केला विटामिन ए  और पोटेशियम का भी एक बेहतरीन स्रोत है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है, जो अच्छी दृष्टि के लिए आवश्यक है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news