Weight Loss Diet: ये चीजें भले ही हेल्दी हों लेकिन वेट लॉस के लिए सही नहीं, तुरंत करें डाइट से बाहर

हेल्दी और बैलेंस डाइट खाने और वर्कआउट करने के बाद भी वेट लॉस नहीं हो रहा तो हो सकता है आप अपने डाइट के साथ कुछ गलती कर रहे हों. ऐसी कई हेल्दी चीजें भी हैं जो वेट लॉस में मदद नहीं करतीं. यहां जानें, उनके बारे में.

Weight Loss Diet: ये चीजें भले ही हेल्दी हों लेकिन वेट लॉस के लिए सही नहीं, तुरंत करें डाइट से बाहर
वेट लॉस डाइट

नई दिल्ली: आप क्या खाते हैं इसका आपके शरीर और मन के साथ ही वजन पर भी सबसे ज्यादा असर पड़ता है. यही कारण है कि जो लोग वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे होते हैं उनका ध्यान रह वक्त कैलोरीज (Calories Count) पर ही रहता है. वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट (Healthy Diet) का सेवन करना है. लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं जो वैसे तो हेल्दी माने जाते हैं लेकिन वजन घटाने में आपकी मदद नहीं कर सकते. उल्टा इन्हें खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. 

1. फल और सब्जियों से बनने वाली स्मूदी- फल और सब्जियों को पीसकर बनने वाली स्मूदी (Smoothies) में साबुत फल और सब्जियां होती हैं जिसकी वजह से इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता है. लेकिन जब बात वजन घटाने की आती है तो स्मूदी एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि यह लिक्विड फॉर्म में होती है जिसे पीने के बाद संतुष्टि नहीं मिलती और पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस नहीं होता. इसलिए स्मूदी की जगह साबुत फल खाना बेहतर होगा. 

ये भी पढ़ें- वेट लॉस में भी फायदेमंद है केला, ऐसे करें यूज

VIDEO

2. फ्लेवर वाली दही- पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सादी दही (Plain Curd) पेट ठीक रखने के साथ ही सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है. लेकिन आजकल बाजार में कई अलग-अलग फ्लेवर वाली दही (Flavoured Yogurt) मिलने लगी है जो आपके वेट लॉस डाइट के लिए कहीं से भी सही नहीं है. इसका कारण ये है कि इसमें ऐडेड शुगर होता है जिससे कैलोरीज बढ़ती हैं.

3. नट्स की मात्रा का रखें ध्यान- कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि कम मात्रा में नट्स (Eating Nuts) खाने से कई लोगों को वजन घटाने में मदद मिलती है क्योंकि नट्स में मौजूद फाइबर और प्रोटीन की वजह से इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और कैलोरीज कंट्रोल हो जाती हैं. लेकिन पोर्शन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसलिए अगर वेट लॉस जर्नी के दौरान आप नट्स खाना चाहते हैं तो उसके पोर्शन का जरूर रखें ध्यान.

ये भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाने चाहते हैं तो सोते समय करें ये 4 काम

4. ऐवोकाडो- ऐवोकाडो (Avocado) बेहद हेल्दी होता है और इसे सुपरफूड की कैटिगरी में रखा जाता है. लेकिन हेल्दी फैट से भरपूर होने की वजह से अगर आप बहुत ज्यादा ऐवोकाडो खा लें तो आपका वजन बढ़ने लग जाएगा. एक स्टैंडर्ड ऐवोकाडो में 322 कैलोरीज होती हैं.

5. चिया सीड्स- 12 ग्राम चिया सीड्स (Chia Seeds)  में करीब 60 कैलोरीज होती हैं. यानी पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स में भी कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है. इसलिए चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार उसकी मात्रा का जरूर रखें ध्यान.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.