Tips for Healthy Heart: कभी नहीं होगी दिल की बीमारी, रोजाना फॉलो करें ये 6 टिप्स
Advertisement

Tips for Healthy Heart: कभी नहीं होगी दिल की बीमारी, रोजाना फॉलो करें ये 6 टिप्स

Tips for Healthy Heart: दिल की बीमारी दुनिया भर में मौत का नंबर एक कारण है. यदि आप अपने दिल की बीमारी के खतरे को कम करना चाहते हैं, इन 6 टिप्स को रोजाना फॉलो करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Tips for Healthy Heart: जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपका दिल बहुत कुछ सहता है और आपको गतिहीन जीवनशैली के साथ इसे ज्यादा खराब करने की आवश्यकता नहीं है. दुर्भाग्य से, दिल की बीमारी दुनिया भर में मौत का नंबर एक कारण है. ऐसे कई कारण हैं, जो दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकते हैं. सौभाग्य से, इनमें से कुछ ऐसे हैं, जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं. इसलिए, यदि आप अपने दिल की बीमारी के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई चीजों को रोजाना फॉलो करें.

धूम्रपान न करें
धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, यह तो आपको पता होगा. लेकिन वह चेतावनी केवल सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले दिखाने के लिए नहीं है. आपको इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है. एक रिपोर्ट के अनुसार, सिगरेट के धुएं में 7,000 से अधिक रसायनों का जहरीला मिश्रण होते हैं, जो सांस लेने पर महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आपके दिल और आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन युक्त ब्लड पहुंचाना इन्हीं प्रक्रियाओं में से एक है. यहां तक कि सेकेंड हैंड धुएं (पैसिव स्मोकिंग) से भी दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

स्वस्थ आहार खाएं
जब आपके दिल की सेहत की बात आती है, तो डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सुनिश्चित करें कि आप अपनी डाइट में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, पौधे आधारित प्रोटीन और मछली शामिल करें. रिफाइंड कार्ब्स, मीठा भोजन, सैचुरेटेड फैट और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें.

ज्यादा चलने की आदत डालें
दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए रोजाना शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. कार्डियोवस्कुलर मेडिसिन में फ्रंटियर्स में एक अध्ययन में लगातार व्यायाम और दिल मृत्यु दर के कम जोखिम के साथ-साथ दिल की बीमारी के विकास के बीच एक लिंक पाया गया है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हर दिन कम से कम 150 मिनट की मीडियम चाल या 75 मिनट तेज चाल चलने की सलाह देता है.

अच्छे नींद लें
नींद सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर में से एक है, जिस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है. शोध से पता चला है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उन्हें दिल का दौरा, डायबिटीज और डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है. करंट कार्डियोलॉजी रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन सहित कई अध्ययनों में कहा गया है कि आपके दिल की सेहत को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है.

तनाव से बचें
रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि क्रोनिक तनाव या लंबे समय तक तनाव हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. तो, अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें.

स्वस्थ वजन बनाए रखें
अधिक वजन या मोटापे से दिल की बीमारी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि वे आपके ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं. ये सभी फैक्टर दिल की बीमारी को ट्रिगर कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news