Tomato Alternatives: टमाटर के आसमान छूते दाम! स्वाद में ना करें कोई समझौता, अपनाएं ये शानदार विकल्प
Advertisement
trendingNow12327786

Tomato Alternatives: टमाटर के आसमान छूते दाम! स्वाद में ना करें कोई समझौता, अपनाएं ये शानदार विकल्प

बारिश का मौसम आते ही सब्जियों के दामों में उछाल आ जाता है. इस साल तो टमाटर के दाम ने कमर ही तोड़ दी है. 100 रुपये किलो के भाव ने हर घर का बजट बिगाड़ कर रख दिया है.

Tomato Alternatives: टमाटर के आसमान छूते दाम! स्वाद में ना करें कोई समझौता, अपनाएं ये शानदार विकल्प

बारिश का मौसम आते ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगते हैं. इस साल भी टमाटर की कीमत ने लोगों की कमर तोड़ दी है. 100 रुपये किलो के भाव बिक रहा टमाटर आम आदमी की पहुंच से बाहर होता जा रहा है.

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं! स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन बनाने के लिए टमाटर के कई बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं. आइए, जानते हैं उन विकल्पों के बारे में जो न सिर्फ आपके खाने में स्वाद बनाए रखेंगे बल्कि किफायती भी होंगे:

1. कच्चा आम
कच्चा आम ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह टमाटर की तरह ही कई भारतीय खाने में खट्टापन लाने का काम करता है. आप इसका इस्तेमाल दाल, कढ़ी, फिश करी या फिर आमचूर की चटनी बनाने में कर सकते हैं.

2. इमली
इमली का खट्टा और मीठा स्वाद कई चटनी और सॉस बनाने के लिए बेहतरीन होता है. इमली की खट्टी चटनी आपके समोसे या पकौड़ों के साथ परफेक्ट लगती है. इमली की मीठी चटनी भी आमचूर की चटनी की जगह इस्तेमाल की जा सकती है.

3. आंवला
आंवला सिर्फ विटामिन सी का ही खजाना नहीं है बल्कि इसका खट्टा स्वाद भी आपके व्यंजनों में काम आ सकता है. आप इसका इस्तेमाल इमली की तरह चटनी बनाने या फिर सब्जी में हल्का खट्टापन लाने के लिए कर सकते हैं.

4. लौकी
लौकी एक बहुमुखी सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई तरह की करी और दाल बनाने में किया जाता है. आप लौकी की सब्जी बनाएं या फिर भरवां लौकी का स्वाद लें, यह टमाटर की कमी को पूरा कर देगी.

5. कद्दू
कद्दू भी एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. आप कद्दू की सब्जी बनाएं, कद्दू का पराठा या फिर कद्दू की खीर, हर रूप में यह स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रखेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news