सिगरेट पीने से जीभ हो जाएगी काली, उग आएंगे बाल, सामने आई ये विचित्र बीमारी
Advertisement

सिगरेट पीने से जीभ हो जाएगी काली, उग आएंगे बाल, सामने आई ये विचित्र बीमारी

अमेरिकी व्यक्ति की जीभ अचानक काली पड़ने लगी और उसपर बाल उगने लगे थे. इस बीमारी को देखकर मरीज का दिमाग चकरा गया था. जानें इस बीमारी के कारण और लक्षण...

सांकेतिक तस्वीर

मुंह को शरीर का एंट्री गेट कहा जाता है. अगर आप मुंह की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं, तो कई बीमारियों का शिकार बन सकते हैं. लेकिन, दुनिया के सामने मुंह की एक विचित्र बीमारी सामने आई है. जिसमें जीभ बिल्कुल काली हो जाती है और उसपर बाल उगने लगते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीभ का ऐसा हाल सिगरेट पीने जैसे कारणों से हो सकता है. आइए इस बीमारी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

ब्लैक हेयरी टंग सिंड्रोम बनाता है जीभ को काला
JAMA में एक स्टडी प्रकाशित हुई है, जिसमें व्यक्ति की जीभ काली पड़ जाती है और उसपर बाल जैसी चीज उगने लगती है. इसे एक्सपर्ट्स ने ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम नाम दिया है. जो कि एक अस्थायी और हानिरहित कंडीशन है. इस सिंड्रोम में जीभ की सतह पर डेड स्किन सेल्स उभरने लगती है. ये डेड स्किन सेल्स टेस्ट बड्स समेटने वाले पैपिले पर जमने लगती हैं. जिसमें खाना, यीस्ट, तंबाकू व अन्य चीजें जमा होने लगती हैं और जीभ का रंग काला पड़ने लगता है. यह कंडीशन अधिकतर मामलों में अपने आप ठीक हो जाती है.

ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम के लक्षण
मायोक्लीनिक के मुताबिक ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं. जैसे- जीभ का रंग पीला, काला, सफेद, डार्क ब्राउन आदि का हो जाना. इसके अलावा जीभ पर बालों जैसी दिखावट होना या स्वाद में गड़बड़ी आ जाना. वहीं, मुंह में खुजली या बदबू आने की समस्या भी ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम का लक्षण हो सकता है.

ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम के कारण
मायोक्लीनिक के मुताबिक, ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम के संभावित लक्षणों में एंटीबायोटिक का सेवन करने के बाद मुंह में मौजूद बैक्टीरिया या यीस्ट में बदलाव होना शामिल है. इसके अलावा, मुंह की सफाई का ध्यान ना रखना, तंबाकू या सिगरेट का सेवन, अत्यधिक शराब या कॉफी का सेवन, मुंह सूखने की समस्या, पेरॉक्साइड मौजूद माउथवॉश का इस्तेमाल या सॉफ्ट डाइट का लंबे समय तक इस्तेमाल करना शामिल है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news