Excessive Cold: क्या आप भी जरा सी ठंड में ज्यादा ठिठुरने लगते हैं? करें ये उपाय
Advertisement

Excessive Cold: क्या आप भी जरा सी ठंड में ज्यादा ठिठुरने लगते हैं? करें ये उपाय

How To Keep Body Warm In Winters: सर्दियों में हम सभी ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं. साथ ही अधिक से अधिक गर्म चीजों का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कुछ लोगों को सर्दियों में बाकी लोगों से ज्यादा ठंड महसूस होती है. आइये जानें वजह और उपाय...  

 

ठंड से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय

How To Keep Body Warm In Winters: राजधानी दिल्ली में अब शीतलहर और सर्द हवाएं बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली शहर में अगले 15 दिनों तक न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. ऐसे में आप ठंड से बचने के लिए कोई कोताही ना बरतें. सर्दियों में ठंड लगना लाजमी है, लेकिन कुछ लोगों को औरों से ज्यादा ठंड लगती है. बच्चों और बजुर्गों को खासकर बढ़ती शीतलहर में अपने सेहत का ख्याल रखना बहुती जरूरी है. हल्की ठंड में भी वे ठिठुरने लगते हैं. ऐसा आप अपने ही घर-परिवार में भी देख सकते हैं, कि फैमली में किसी को उतनी ठंड नहीं लगती, जितनी दूसरे व्यक्ति को लगती है. अगर आपको भी ये समस्या रहती है, तो हम कुछ टिप्स बताएं जिसे फॉलो करके आप अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं. 

मसाज करें
ज्यादातर लोग सर्दियों में नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाते हैं. दरअसल, मॉइस्चराइजर शरीर को शुष्क हवा से बचाता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है. लेकिन, जिन लोगों को ज्यादा ठंड लगती है, वो लोग मॉइस्चराइजर की जगह गर्म तेल से बॉडी की मसाज कर सकते हैं. जब आप तेल से शरीर की मालिश करते हैं, तो इससे ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है. साथ ही शरीर में गर्माहट पैदा होती है. सर्दियों में आप हाथ पैर की मसाज दिन में दो बार भी करवा सकते हैं.

ड्राई फ्रूट खाएं
सर्दियों के मौसम में अगर आप चाहते हैं कि शरीर में गर्मी बनी रहे, तो खानपान का विशेष ध्यान रखिए. इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें. आप ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू भी खा सकते हैं. बादाम, अखरोट, छुहारे और मूंगफली आदि शरीर को गर्म रखने में मददगार होते हैं. रोजाना थोड़े-थोड़े ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं.

वॉकिंग या एक्सरसाइज जरूर करें
सर्दियों में वॉकिंग करना या एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल काम लगता है. क्योंकि ठंड के मारे हमसे हाथ-पैर चलाए नहीं जाते. लेकिन, शरीर को गर्म रखने के लिए हर दिन वॉक या एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. सर्दियों में जो लोग अधिक ठंड महसूस करते हैं, वो वॉकिंग जरूर करें. दरअसल, जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर की मसल्स एक्टिवेट होती हैं और ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है. जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है.

बॉडी वार्मर पहनें
ठंड से बचने के लिए बाजार में बॉडी वार्मर यानी इनर्स आते हैं. ये बॉडी को अंदर से वार्म रखते हैं. अगर आपको अधिक ठंड लगती है, तो अंदर बॉडी वार्मर पहनें, फिर एक-दो कपड़े बाहर से पहन सकते हैं. इससे आपको ठंड कम लगेगी और शरीर की गर्माहट बनी रहेगी. बाजार में अलग-अलग तरह के बॉडी वार्मर मौजूद हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news