इस खास चाय से दूर होगी खांसी-जुकाम और गले की खराश, जानें बनाने का तरीका
Advertisement
trendingNow11414695

इस खास चाय से दूर होगी खांसी-जुकाम और गले की खराश, जानें बनाने का तरीका

मौसम के बदलते ही सर्दी, खांसी-जुकाम और गले की खराश के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. इससे राहत पाने के लिए आप इस खास तरह की चाय का सेवन कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

मौसम के बदले रुख ने बता दिया है कि ठंड ने दस्तक दे दी है.इस बदलते मौसम में कई सारे लोगों की तबीयत खराब हो जाती है. इसकी शुरुआत सर्दी-जुकाम और गले की खराश से होती है. ऐसी ही हालत में आप चाय बहुत अच्छी लगती है. हालांकि अगर आप तुलसी की चाय पिएं तो आपको सर्दी-जुकाम से राहत मिल सकता है. तुलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें आइसोटीन, सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी की चाय को कैसे बनाया जाता है और इसके ज्यादा गुण पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें.

कैसे बनाए तुलसी की चाय
सबसे पहले एक बाउल में पानी को उबाल लें और फिर उसमें तुलसी की 8-10 पत्तियां डालें. आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी अदरक और इलायची भी डाल सकते हैं. अब चाय को 10 मिनट तक और उबालें. जब चाय अच्छी से उबल जाए तो उसे छान कर पी लें.

इन बातों का रखें ध्यान

तेज न करें चायपत्ती
अगर आपको तुलसी की चाय के ज्यादा फायदे चाहिए तो चाय में कम चायपत्ती का इस्तेमाल करें ताकि तुलसी का टेस्ट भी चाय में आए. 

चीनी की जगह गुड़ डालें
अगर आप तुलसी की चाय में चीनी की जगह गुड़ डालते हैं तो आपको ज्यादा फायदे मिल सकते हैं. गुड़ की चाय ठंड के दिनों में बेहद फायदेमंद होती है.

काली मिर्च
अगर आपको अगर खांसी-जुकाम और गले की खराश से जल्द राहत पाना है तो तुलसी की चाय में काली मिर्च भी डालें. इससे चाय का स्वाद बढ़ जाएगा और जकड़ी हुई नाक भी ठीक हो जाएगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news