Sweat Control: 5 टिप्स जो गर्मी में पसीने से दिलाएंगे आजादी, चिपचिपी त्वचा से भी मिलेगी राहत
X

Sweat Control: 5 टिप्स जो गर्मी में पसीने से दिलाएंगे आजादी, चिपचिपी त्वचा से भी मिलेगी राहत

Tips to Control Sweating: अगर गर्मी में पसीना बहुत आता है, तो इन असरदार तरीकों को जरूर अपनाएं. गर्मी से राहत और चिपचिपी त्वचा से छुटकारा भी मिलेगा.

Sweat Control: 5 टिप्स जो गर्मी में पसीने से दिलाएंगे आजादी, चिपचिपी त्वचा से भी मिलेगी राहत

Sweating in Summer: जुलाई और अगस्त का महीना गर्मी के साथ काफी उमस भी लेकर आता है. गर्मी के कारण आपको पसीना काफी आता है और उमस के कारण त्वचा चिपचिपी हो जाती है. जिन लोगों को पसीना ज्यादा आता है, उनके लिए यह समस्या काफी बड़ी हो सकती है. लेकिन 5 ऐसे आसान टिप्स हैं, जो आपको गर्मी में पसीने और चिपचिपी त्वचा से आजादी दिलाएंगे और आप गर्मी का मौसम (Summer Season Tips) पूरी तरह एंजॉय कर पाएंगे.

पसीना और चिपचिपी त्वचा से राहत दिलाने वाले 5 टिप्स (Summer Sweating Tips)
अत्यधिक पसीने (Excess Sweating) और चिपचिपी त्वचा (Sticky Skin in Summer) के कारण शरीर से दुर्गंध, डार्क स्किन, मुंहासे, ब्लैक हेड्स आदि स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इन से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं.

ये भी पढ़ें: हेयर कंडीशनर के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

1. चिपचिपी त्वचा से राहत पाने के लिए क्या खाएं (Foods to avoid Sweating)
चिपचिपी त्वचा का सबसे बड़ा कारण अत्यधिक सीबम (त्वचा द्वारा उत्पादित किया जाने वाला तेल) होता है. पसीने निकलने के कारण गर्मी के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है और सीबम अधिक बनने लगता है. इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, दही, आम पन्ना, जूस, छाछ, गन्ने का रस, जलजीरा, शिंकजी आदि पर्याप्त मात्रा में पीएं.

2. सॉफ्ट ड्रिंक से बचें (Avoid Soft Drinks)
सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन गर्मी से कुछ देर के लिए राहत दे सकता है. लेकिन यह सीबम का उत्पादन बढ़ाकर त्वचा को चिपचिपा भी बना सकता है. इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कम या ना के बराबर कर दें. इसके अलावा आप दिन में दो बार नहाएं और चेहरे को साफ व ठंडे पानी से थोड़े-थोड़े अंतराल पर धोएं. ध्यान रखें बार-बार साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल ना करें.

3. डेयरी उत्पाद से बचें (Avoid Dairy Products)
गर्मी या उमस के मौसम में बटर-घी जैसे डेयरी उत्पाद का सेवन मुंहासों, ब्लैक हेड्स आदि की समस्या बढ़ा सकता है. इससे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं. आप गर्मी में बहुत ज्यादा दूध वाली चाय या कॉफी का सेवन ना करें. इनकी जगह बादाम दूध और सोया मिल्क का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Oily Face Treatment: बेसन से दूर करें अपने चेहरे का सारा तेल, त्वचा खुलकर लेगी सांस

4. पसीने और तैलीय त्वचा से राहत दिलाने वाला फेस पैक और फेस मास्क (Face Mask and Face Pack for summer)
आप चेहरे से पसीना और चिपचिपाहट दूर रखने के लिए ठंडक देने वाला फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सीबम का उत्पादन कंट्रोल होता है और अतिरिक्त तेल से राहत मिलती है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

फेस मास्क: आपको चेहरे से ऑयल व पसीना हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल (Aloevera Gel Use in Summer) करना चाहिए. आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

5. गर्मी से राहत पाने के लिए आइस क्यूब और सनस्क्रीन (Ice Cube and Sunscreen in Summer)
गर्मी में त्वचा को स्वस्थ व शीतल रखने के लिए आप आइस क्यूब रगड़ सकते हैं. यह आपको पसीने और अतिरिक्त सीबम से भी राहत प्रदान करता है. यह त्वचा को शीतलता पहुंचाकर रोमछिद्रों को टाइट करने में मदद करता है. इसके अलावा आप बाहर जाने से 20-30 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. इससे आपकी त्वचा को सुरक्षा मिलेगी.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news