बिना अंडे के बनता है ये स्वादिष्ट ऑमलेट, यहां जानिए बनाने का आसान तरीका
Advertisement

बिना अंडे के बनता है ये स्वादिष्ट ऑमलेट, यहां जानिए बनाने का आसान तरीका

यह ऑमलेट आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं. दरअसल, हम आपको शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, यह उन शाकाहारियों के लिए भी बेहतर विकल्प हो सकता है जो अंडे को हाथ भी नहीं लगाते हैं.

बिना अंडे के बनता है ये स्वादिष्ट ऑमलेट, यहां जानिए बनाने का आसान तरीका

नई दिल्लीः सावन के पवित्र माह और नवरात्रि के दौरान कई मासाहारी लोग हैं जो चिकिन, मटन और अंडे का सेवन करना बंद कर देते हैं. लेकिन फिर भी मासाहारियों को इस माह में कभी न कभी अंडे की तलब जरूर लगती है. लिहाजा ऐसे कई लोग ऐसे भी होते हैं जो घर वालों से छिपकर बाहर ऑमलेट खाते हैं. हालांकि आज हम यहां ऐसे लोगों की समस्या खत्म करने जा रहे हैं जो सावन के माह में भी बिना अंडे के ऑमलेट का सेवन कर सकते हैं. यह ऑमलेट आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं. दरअसल, हम आपको शुद्ध शाकाहारी ऑमलेट बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, यह उन शाकाहारियों के लिए भी बेहतर विकल्प हो सकता है जो अंडे को हाथ भी नहीं लगाते हैं.

  1. शाकाहारी लोगों खा सकते हैं एगलैस ऑमलेट 
  2. बिना अंडे के भी घर में बन सकता हैं डिलीशियस ऑमलेट
  3. सावन हो या नवरात्रि हर समय सकते हैं एगलैस ऑमलेट का सेवन

इस वेज ऑमलेट को बनाना बेहद ही आसान है. जिन खाद्य पदार्थों से यह ऑमलेट बनता है वो आपके घर में भी उपलब्ध होंगी. नीचे इसकी सामग्री दी गई है.
1 कटोरी बेसन
3 चम्मच मैदा
1/3 चम्मच बेकिंग पाउडर
1 बारीक कटी प्याज
आवश्यकता अनुसार बारीक कटी धनिया
2 बारीक कटी हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार सेंकने के लिए मक्खन
स्वादानुसार नमक
1/3 चम्मच लाल मिर्ची
हरी मिर्च, हरी धनिया

वैज्ञानिकों ने खोज लिया कोरोना से लड़ने वाला जीन, महामारी से जंग में हो सकता मददगार

बनाने की विधि
वेज ऑमलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन, मैदा, और बेकिंग पाउडर को एक साथ मिला लें. इसमें नमक अपने स्वादनुसार डालें. इसी घोल में यदि आप लाल मिर्च खाते हैं तो वो डालें या फिर हरी मिर्च का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप चाहें तो हरी धनिया भी डाल सकते हैं. अब धीरे- धीरे थोड़ा पानी डालकर सभी चीजों का मिक्सप तैयार करें. इसी घोल में बारीक कटा हुआ प्याज डालें. 
 
इस तरह से पकाएं वेज ऑमलेट
सभी चीजों को मिक्स करते समय ये ध्यान रहे कि यह घोल ना तो ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए ना ही पतला. घोल बनने के बाद गैस पर रखे पैन में थोड़ा सा मक्कन डालें या फिर घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. थोड़ा सा गर्म होने पर इसमें घोल तो ठीक से पैन पर धीरे से फैलाएं. हल्की आंच में इसे पकने दें. जिस तरह से आप पराठे को पलटते हैं ठीक वैसे ही इसे पलट दें. जब दोनों तरफ से यह ब्राउन दिखने लगे तो समझो यह सेवन करने योग्य पक चुका है. फिर इसे टमाटर, हरी धनिया, पुदीना की चटनी के साथ खाएं जिसका टेस्ट आपको हूबहू ऑमलेट की तरह लगेगा.

ये भी देखें-

Trending news