Vitamin B12 rich foods: स्किन, दिल और शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाएंगे विटामिन बी12 से भरपूर ये 7 फूड
Advertisement
trendingNow11423433

Vitamin B12 rich foods: स्किन, दिल और शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाएंगे विटामिन बी12 से भरपूर ये 7 फूड

Vitamin B12 rich foods: विटामिन बी12 डीएनए और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए जरूरी है. आइए जानें कि स्किन, दिल और शरीर की कई समस्याओं के लिए विटामिन बी12 भरपूर फूड कौन से हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Vitamin B12 rich foods: वैसे को सभी विटामिन हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन विटामिन बी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों स्किन, दिल और शरीर की कई समस्याओं को ठीक करता है. इसमें अन्य पोषक तत्वों के रूपांतरण में सहायता करने, हेल्दी मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करने और गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के विकास के साथ-साथ नर्वस सिस्टम, लीवर फंक्शन, आंख और स्किन के स्वास्थ्य का समर्थन करने की उनकी क्षमता के लिए मूल्यवान हैं. हालांकि, विटामिन बी का सबसे महत्वपूर्ण रूप विटामिन बी12 है, जो डीएनए और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए जरूरी है. आइए जानते हैं विटामिन बी12 से भरपूर कुछ फूड के बारे में.

1. दूध और अन्य डेयरी उत्पाद
यदि आप लैक्टोज से कोई दिक्कत नहीं हैं, तो आप डेयरी उत्पादों का सेवन शुरू कर सकते हैं. दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी12 सहित कई विटामिन के अच्छे सोर्स है. मसल्स डैमेज को कम करते हुए डेयरी उत्पाद ताकत और एनर्जी के लेवल को बढ़ा सकते हैं.

2. अंडे
अंडे खाने से यह गारंटी मिल सकती है कि आपके शरीर में प्रोटीन और विटामिन बी दोनों पहुंच रहे है. एक उबले अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है और यह आपके दैनिक मूल्य का 25 प्रतिशत है. अंडे का योल्क (पीला वाला हिस्सा) वह जगह है, जहां अधिकांश बी 12 पाया जाता है. इसके अलावा, अंडे हेल्दी फैट, सैचुरेटेड फैट, आयरन, अन्य विटामिन, खनिज और कैरोटीनॉयड से भी भरपूर होते हैं.

3. चिकन ब्रेस्ट
लीन प्रोटीन का एक शानदार सोर्स होने के अलावा, चिकन में विटामिन बी 12 और नियासिन भी होते हैं, जो शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के लेवल का समर्थन करते हैं. इसमें कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं है क्योंकि इसमें कोई चीनी या स्टार्च शामिल नहीं है. चिकन ब्रेस्ट में विटामिन और खनिज मूड, हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों, भूख नियंत्रण और नींद में सुधार कर सकते हैं.

4. ब्रेकफास्ट सीरियल्स (फोर्टिफाइड)
भले ही मांस और मछली विटामिन बी12 के बेहतरीन सोर्स हैं, लेकिन हर कोई इन्हें नहीं खा सकता है. शाकाहारियों के लिए, ऐसी परिस्थितियों में ब्रेकफास्ट सीरियल्स सबसे अच्छा विकल्प है. इसकी गुणवत्ता और ब्रांड यह निर्धारित करेगा कि यह आपके लिए कितना उपयोगी है.

5. टूना
टूना आसानी से उपलब्ध और अक्सर खाए जाने वाले समुद्री भोजन में से एक है, जो कि विटामिन बी 12 से भरपूर होता है और प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अद्भुत सोर्स है. यह नई रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद कर सकता है और एनीमिया की शुरुआत को दूर कर सकता है.

6. सेलमन फिश
सेलमन फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है और यह विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स भी है. यह न केवल मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा दे सकता है, बल्कि दिल की बीमारी और वजन बढ़ने के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है.

7. नॉन-डेयरी मिल्क (फोर्टिफाइड)
सोया, बादाम, और चावल के दूध जैसे नॉन-डेयरी मिल्क स्वाभाविक रूप से विटामिन बी12 से भरपूर नहीं होते हैं, लेकिन वे आमतौर पर फोर्टिफाइड होते हैं, जो उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए शाकाहारी लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जगह दें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news