दो कोस दूर रहेगा हार्ट अटैक- स्ट्रोक का खतरा, खाने में रोज शामिल करें खून की नली को साफ रखने वाले ये 5 विटामिन
Advertisement
trendingNow12264418

दो कोस दूर रहेगा हार्ट अटैक- स्ट्रोक का खतरा, खाने में रोज शामिल करें खून की नली को साफ रखने वाले ये 5 विटामिन

How To Unclogged Arteries: धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के जमाव से बॉडी में खून का बहाव ठीक से नहीं हो पाता है. इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे जानलेवा बीमारियों को खतरा कई गुना तक बढ़ सकता है. ऐसे में खानपान में धमनियों के लिए जरूरी विटामिन को शामिल करना बहुत कारगर साबित होता है.

 

दो कोस दूर रहेगा हार्ट अटैक- स्ट्रोक का खतरा, खाने में रोज शामिल करें खून की नली को साफ रखने वाले ये 5 विटामिन

धमनियां बॉडी के सभी हिस्से में खून को पहुंचाने का काम करती हैं. जब तक यह धमनियां लचीली और साफ होती हैं तक तक इस कार्य में कोई बाधा नहीं आती है. लेकिन खराब खानपान और जीवनशैली की आदतों के कारण इसमें कोलेस्ट्रॉल का अधिक जमाव हो जाता है, जो इसे सख्त और संकरा बना देती है. इस स्थिति को धमनियों का कठोर होना (Atherosclerosis) कहते हैं. 

बता दें धमनियों का कठोर होना हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का एक प्रमुख जोखिम कारक है. ऐसे में धमनियों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप अपने आहार में यहां बताए गए इन 5 विटामिनों को शामिल कर सकते हैं. ये विटामिन धमनियों को साफ रखने और कोलेस्ट्रॉल के जमाव को कम करने में भूमिका निभाते हैं.

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूर्य का प्रकाश है, लेकिन इसे कुछ खाद्य पदार्थों से भी पाया जा सकता है. मायो क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार,  विटामिन डी का निम्न स्तर धमनियों के कठोर होने के खतरे को बढ़ा सकता है. ऐसे में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा के लिए फैटी मछली, अंडे की जर्दी, और मशरूम जैसे फूड्स का सेवन फायदेमंद साबित होता है. 

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो धमनियों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है. ऑक्सीडेटिव क्षति वही प्रक्रिया है जो कोलेस्ट्रॉल को धमनियों की दीवारों पर चिपकने का कारण बनती है. फल और सब्जियां विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं. संतरा, नींबू, अंगूर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और ब्रोकोली विटामिन सी से भरपूर होते हैं.

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई भी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है. इससे कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर जमने की संभावना कम हो जाती है. बादाम, सूरजमुखी के बीज, पालक, और कीवी जैसे विटामिन ई से भरपूर फूड्स को खाकर धमनियों को हेल्दी रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- Covishield वैक्सीन से हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा, क्या आपको डरने की जरूरत? एक्सपर्ट से समझें

विटामिन बी3 (Niacin / Vitamin B3)

विटामिन बी3, जिसे नियासिन के नाम से भी जाना जाता है, एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त में वसा का एक प्रकार) को कम करता है. यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करने में भी मदद करता है. मछली, मूंगफली, टूना, चिकन, और खमीर जैसे फूड्स के माध्यम से बॉडी में नियासिन की जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

विटामिन K1 (Phylloquinone / Vitamin K1)

विटामिन K1 रक्त के थक्के जमने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं यह कैल्शियम को धमनियों की दीवारों में जमा होने से भी रोकता है. हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, गोभी, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स, विटामिन K1 के बेहतरीन स्रोत हैं, जो धमनियों को सिकुड़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news