Workout करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है आपका Weight? कहीं ये गलती को नहीं कर रहे आप
Advertisement

Workout करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है आपका Weight? कहीं ये गलती को नहीं कर रहे आप

वजन कम करना एक चैलेंजिंग जर्नी हो सकती है. यदि आप लगन से जिम में काम कर रहे हैं, लेकिन शरीर के वजन की संख्या हिलने से इंकार करती है, तो इस निराशाजनक चीज के कारणों को समझना आवश्यक है.

Workout करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है आपका Weight? कहीं ये गलती को नहीं कर रहे आप

वजन कम करना एक चैलेंजिंग जर्नी हो सकती है. यह एक ऐसी जर्नी है, जिसमें अक्सर आपको अपना सब कुछ देने की आवश्यकता होती है. हालांकि, जो विशेष रूप से ट्रिगर होता है, जब आप नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रयास और समय लगा रहे होते हैं. हालांकि, यदि आप लगन से जिम में काम कर रहे हैं, लेकिन शरीर के वजन की संख्या हिलने से इंकार करती है, तो इस निराशाजनक चीज के कारणों को समझना आवश्यक है.

यदि ऐसा कुछ आपके सामने है, तो निराश मत होइए. ऐसी स्थिति का मतलब यह नहीं है कि आप अपना वजन कम करना या यहां तक कि अपनी फिटनेस यात्रा भी छोड़ दें. नीचे कुछ प्रमुख कारक दिए गए हैं, जो आपके वर्कआउट के बावजूद आपके वजन घटाने की प्रगति में बाधा बन सकते हैं.

ज्यादा कैलोरी का सेवन
वजन घटाने के मूलभूत सिद्धांतों में से एक कैलोरी का कम सेवन करना. आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं उससे कम कैलोरी का सेवन करना. जबकि व्यायाम कैलोरी बर्न में मदद करता है, यह आपके पूरे कैलोरी सेवन का आकलन करने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है. यदि आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं, तो भी अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करना या अस्वस्थ भोजन चुनना आपके प्रयासों को विफल बना सकता है.

असंतुलित मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात
वजन घटाने में सिर्फ कैलोरी कटौती करना ही महत्वपूर्ण नहीं है; इसके साथ ही उन कैलोरी की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण होती है. यदि आपका आहार संतुलित नहीं है और एक मैक्रोन्यूट्रिएंट समूह की ओर झुका हुआ है (जैसे कि अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट या अनहेल्दी चरबी) तो वजन घटाने में बाधा उत्पन्न हो सकती है. एक डाइटीशियन की सलाह लें ताकि आपका आहार संतुलित हो और आपके फिटनेस लक्ष्यों के साथ गठबंधित हो.

खराब वर्कआउट रूटीन
वजन घटाने में संगतता हमेशा महत्वपूर्ण होती है. अनियमित या असंगत रूप से व्यायाम करना आपको आदर्श परिणाम नहीं देगा. नियमित व्यायाम कार्यक्रम तैयार करना आवश्यक है जिसमें कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण और लचीलापन व्यायाम का मिश्रण शामिल हो. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता के एरोबिक गतिविधि का लक्ष्य निर्धारित करें, साथ ही शक्ति प्रशिक्षण सत्रों को भी शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news