Weight Loss Tips: 30 की उम्र में कर रहे वेट लॉस तो आज से ही अपना लें ये 6 आदतें, आपके डाइटिशियन ने भी नहीं बताई होंगी ये चीजें
Advertisement

Weight Loss Tips: 30 की उम्र में कर रहे वेट लॉस तो आज से ही अपना लें ये 6 आदतें, आपके डाइटिशियन ने भी नहीं बताई होंगी ये चीजें

How to lose fat at age 30: ज्यादातर लोग 30 की उम्र तक आते-आते मोटापे का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में यदि आपने भी ज्यादा वेट पुट ऑन कर लिया है और अब इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है.

Weight Loss Tips: 30 की उम्र में कर रहे वेट लॉस तो आज से ही अपना लें ये 6 आदतें, आपके डाइटिशियन ने भी नहीं बताई होंगी ये चीजें

इसमें दोराय नहीं की वेट लॉस जर्नी आप किसी भी उम्र के पड़ाव पर शुरू कर सकते हैं. लेकिन ऐसे में यह समझना जरूरी हो जाता है कि हर गुजरते समय के साथ बॉडी की कैपेसिटी में बदलाव होता है. इसलिए उम्र के अनुसार ही वेट लॉस प्लान बनाना जरूरी होता है.

30 की उम्र तक ज्यादातर लोग मोटापा से ग्रस्त हो जाते हैं. यदि आप भी इसमें शामिल है तो जिम ज्वाइन करने से पहले यहां बताए गए टिप्स जरूर फॉलो कर लें. क्योंकि यह बॉडी को फैट फ्री बनाने में बहुत अहम रोल निभाते हैं, जिसे आमतौर पर ज्यादातर लोग नजरअंदाज करते हैं और जिम जाने के बाद भी लंबे समय तक फैट से परेशान रहते हैं. 

ज्यादा स्ट्रेस ना लें

हालांकि 30 की उम्र में टेंशन की कमी नहीं होती है. लेकिन यह समझना जरूरी है कि तनाव आपके वजन घटाने की जर्नी को धीमा कर सकता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कम कैलोरी का सेवन करके और सख्ती से व्यायाम करके कितना भी प्रयास करें. यदि आप तनावग्रस्त हैं, वजन घटना आपके लिए मुश्किल ही रहेगा. 

नींद होनी चाहिए पहली प्रायॉरिटी

ज्यादातर लोग अपनी नींद को प्रायॉरिटी नहीं देते हैं. ऐसे में ना तो उनके सोने का कोई फिक्स्ड टाइम होता है ना ही उठने का और ना ही वह बात पर ध्यान देते हैं कि वह 6-7 घंटे की पर्याप्त नींद पूरी कर रहे या नहीं. नींद की कमी मोटापे समेत कई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बनती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने नींद के साथ बिल्कुल भी खिलवाड़ ना करें.

शुगर, डाइट सोडा, शराब से दूरी बना लें

30 की उम्र में ज्यादातर लोग शुगर, डाइट सोडा, शराब जैसे नशीले पदार्थों का सेवन नियमित रूप से करने लगते हैं. ऐसे में वेट लॉस कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. क्योंकि ये सभी ही चीजें बॉडी में फैट को बढ़ाने का काम करती है. हालांकि डाइट सोडा को कैलोरी फ्री ड्रिंक बोला जाता है लेकिन इसमें मिला आर्टिफिशियल स्वीटनर सेहत के लिए खतरा होता है.

जंक फूड्स नहीं होम फूड्स खाएं

जंक फूड्स खाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा मोटापे की समस्या होती है. ऐसे में यदि आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डाइट से जंक फूड्स और फास्ट फूड्स को पूरी तरह से हटा दें. इसकी जगह पर आप होम फूड्स खाएं. यदि आप खुद कुक करते हैं तो यह प्रोसेस आपके लिए थेरेपी जैसा साबित हो सकता है.

उपवास रखें लेकिन भूखे ना रहें

फास्टिंग प्लान वेट लॉस में फायदेमंद होता है. लेकिन यह भूखे रहने से पूरी तरह अलग है. क्योंकि इसमें आपको पूरी तरह से खाना नहीं छोड़ना होता है. बल्कि इसमें आपको खाने की क्वालिटी और क्वांटिटी पर ध्यान देना होता है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होता है कि आप खाना तभी खाएं जब आपको भूख लगे और पेट हमेशा थोड़ा खाली रहने दें.
 
प्रोटीन इनटेक जरूरी
 

हर मील में प्रोटीन की मात्रा शामिल करना वेट लॉस करने के लिए जरूरी है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो कैलोरी बर्न करने के लिए जरूरी है. प्रोटीन मसल्स और बोन मास बनाने का भी महत्वपूर्ण काम करता है.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news