Ridge Gourd: बेहद हेल्दी है तोरई की सब्जी, डाइटीशियन ने बताए 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement

Ridge Gourd: बेहद हेल्दी है तोरई की सब्जी, डाइटीशियन ने बताए 5 जबरदस्त फायदे

Torai Khane Ke Fayde: तोरई की सब्जी काफी लोगों को पसंद आती है, जिसे अलग-अलग तरह से पकाकर खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ग्रीन वेजिटेबल के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Ridge Gourd: बेहद हेल्दी है तोरई की सब्जी, डाइटीशियन ने बताए 5 जबरदस्त फायदे

Ridge Gourd Benefits: तोरई भारत में खाई जाने वाली एक बेहद आम सब्जी है, जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूरी है, इससे बनी रेसेपीज काफी लोगों को पसंद आती है. इसे पकाने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती, क्योंकि ये सॉफ्ट होने के कारण आसानी से गल जाता है. भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप नियमित तौर से तोरई की सब्जी खाएंगे तो सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

1. पोषण से भरपूर

तोरई एक प्रकार की सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, पोटैशियम, कैल्शियम, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये सभी तत्व हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं.

2. वजन करे कंट्रोल

तोरई विशेष रूप से कम कैलोरी और ऊर्जा का स्रोत होती है. इसमें अधिक मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जो भोजन को संचित करने में मदद करता है और भूख को नियंत्रित करने में सहायक होता है. इसलिए, तोरई की सब्जी वजन नियंत्रण के लिए एक उत्तम विकल्प हो सकती है.

3. पाचन में सुधार

तोरई में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारने में मदद करती है, साथ ही कब्ज को दूर करती है. इसे खाने के बाद आमतौर से गैस या अपच की चिंता नहीं रहती.

4. दिल के लिए फायदेमंद

ककड़ी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जिसे दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है क्यों ये यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है और हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है.

5. आंतों को स्वच्छ और स्वस्थ रखता है

ककड़ी में अनेक प्रकार के गुण होते हैं जो आंतों को स्वच्छ और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन ए और फाइबर होता है, जो पेट की साफ-सफाई में मदद करता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.
 

Trending news