घरेलू उपायों के जरिए कैसे दूर करें दांतों का पीलापन? 6 आसान ट्रिक्स आएंगे आपके काम
Advertisement
trendingNow12315732

घरेलू उपायों के जरिए कैसे दूर करें दांतों का पीलापन? 6 आसान ट्रिक्स आएंगे आपके काम

Yellow Teeth: दांत अगर पीले हो जाएं तो महफिल में शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं, इसलिए बेहतर है कि हम दांतों का सफेद बनाने के उपाय जरूर करें.

घरेलू उपायों के जरिए कैसे दूर करें दांतों का पीलापन? 6 आसान ट्रिक्स आएंगे आपके काम

Teeth Whitening: दांतों का पीलापन एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. ये परेशानी न सिर्फ आपके मुस्कान या खूबसूरती को झटका देती है बल्कि सेल्फ कॉन्फिडेंस को भी चोट पहुंचाती है. मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो दांतों सी पूरी सफाई का दावा करते हैं, लेकिन इनमें से कई उत्पादों रसायन हो सकता है जो दांतो के लिए नुकसानदेह है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से घरेलू उपाय हैं जिससे दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है.

कैसे करें दांतों की सफाई?

1. बेकिंग सोडा और नींबू का रस

बेकिंग सोडा और नींबू का रस दांतों का पीलापन दूर करने में काफी असरदार होते हैं. बेकिंग सोडा एक नेचुरल टीथ व्हाइटनिंग एजेंट हैं, जबकि नींबू का रस दांतों पर लगे दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है. आप एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा में ताजे नींबू का रस मिलाएं. इसे टूथब्रश पर लगाकर दांतों पर हल्के से ब्रश करें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. ये उपाय हफ्ते में दो बार करें.

2. कोकोनट ऑयल पुलिंग

कोकोनट ऑयल पुलिंग सदियों पुरानी आयुर्वेदिक तकनीक है जो दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद होती है. ये दांतों का पीलापन दूर करने में भी मदद करती है. इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में डालें और इसे 10-15 मिनट तक मुंह में घुमाएं. फिर इसे थूक दें और मुंह को गुनगुने पानी से धो लें. ये प्रक्रिया हर सुबह खाली पेट करें.

3. स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा

स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है जो दांतों का पीलापन हटाने में मददगार माना जाता है. बेकिंग सोडा के साथ मिलाने पर यह अधिक प्रभावी हो जाता है.  आप एक स्ट्रॉबेरी को मैश करें और उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे दांतों पर लगाकर 5 मिनट तक छोड़ दें, फिर टूथब्रश से रगड़कर कुल्ला कर लें. इसे हफ्ते में एक बार करें. 

4. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में नेचुरल एसिड होते हैं जो दांतों पर लगे दाग-धब्बों को हटाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे मुंह में कुछ मिनट के लिए घुमाएं. फिर पानी से कुल्ला कर लें. ये प्रॉसेस हफ्ते में 2-3 बार करें.

5. नीम का दातुन

नीम के दातुल का उपयोग दांतों की सफाई और पीलापन दूर करने के लिए प्राचीन समय से होता आ रहा है. नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों को स्वस्थ और सफेद बनाते हैं. आप नीम की एक टहनी को पानी में भिगोकर सॉफ्ट बना लें और इससे दांतों को रगड़ें. ये तरीका रोजाना अपनाएं

6. संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम होते हैं जो दांतों के पीलापन को हटाने में मदद करते हैं. इसके लिए आप ताजे संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ें और फिर पानी से कुल्ला कर लें. ये काम डेली बेसिस पर करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news