गर्मियों में मौसम में क्यों होता है जुकाम? डॉक्टर ने बताए 4 बड़े कारण
Advertisement
trendingNow12264474

गर्मियों में मौसम में क्यों होता है जुकाम? डॉक्टर ने बताए 4 बड़े कारण

गर्मी के मौसम में आपको सर्दी, खांसी और जुकाम को लेकर बिलकुल भी बेफिक्र नही होना चाहिए क्योंकि आपको समर सीजन में भी कफ एंड कोल्ड का खतरा हो सकता है.

गर्मियों में मौसम में क्यों होता है जुकाम? डॉक्टर ने बताए 4 बड़े कारण

Why Do We Sneeze In Summer: गर्मियों का मौसम आमतौर पर हीट, तेज धूप और हद से ज्यादा पसीना लाता हैं, जो लू लगने और डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. वहीं ऐसा माना जाता है कि विंटर और रेनी सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम का डर अधिक रहता है. हालांकि आपने महसूस किया होगा कि गर्म मौसम में भी लोगों को जुकाम हो जाता है. आइए डॉक्टर इमरान अहमद से जानते हैं कि ऐसा होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं.

गर्मियों में जुकाम की वजह

1. अचानक तापमान का बदलाव

गर्मियों में जुकाम होने एक प्रमुख कारण है अचानक तापमान का बदलाव. बाहर की गर्मी से अचानक एसी या कूलर वाले ठंडे कमरे में जाने से बॉडी का टेम्प्रेचर झट से बदलता है. इससे शरीर के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है और जुकाम के वायरस का हमला आसानी से हो सकता है.

2. ठंडी चीजों का ज्यादा सेवन करना

गर्मी के मौसम में हम अक्सर जुकाम को लेकर बेफिक्र हो जाते हैं, इसलिए अक्सर आइसक्रीम खाने लगते हैं. इसके अलावा धूप से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं. इस वजह से सर्दी-खांसी और जुकाम का खतरा बढ़ जाता है.

3. ह्यूमिडिटी और पसीना

गर्मियों में अधिक ह्यूमिडिटी और पसीना भी जुकाम का कारण बन सकता है. ह्यूमिड वातावरण में वायरस और बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं. पसीने के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जिससे जुकाम होने की संभावनाएं पैदा जाती हैं.

4. प्रदूषण और एलर्जी

गर्मियों में प्रदूषण और एलर्जी भी जुकाम का एक बड़ा कारण होती हैं। गर्मियों के दौरान हवा में परागकण (पोलन) की मात्रा बढ़ जाती है, जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं. एलर्जी के लक्षण जैसे छींक आना, नाक बंद होना, और गले में खराश जुकाम के लक्षणों से मिलते-जुलते होते हैं. इसके अलावा, प्रदूषित वातावरण भी इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news