रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की सलाह क्यों दी जाती है?
Advertisement
trendingNow12447610

रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की सलाह क्यों दी जाती है?

आज के वक्त में देर रात तक जागना और सुबह लेट उठना ट्रेंड बन चुका है, लेकिन ये सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता. आपकी आदत इससे ठीक उलट होनी चाहिए.

रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की सलाह क्यों दी जाती है?

Early to bed and early to rise: आपने बचपन में अंग्रेजी की एक कविता जरूर पढ़ी होगी, "अर्ली टू बेड, अर्ली टू राइज़" (Early to bed, and early to rise), हमारे बुजुर्ग भी ऐसा ही कहते हैं कि रात को जल्दी सो जाओ और सुबह सवेरे उठो. हालांकि मौजूदा दौर में लोग ऐसा शेड्यूल कम ही फॉलो करते हैं जिसके कारण सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए डॉ. इमरान अहमद से जानते हैं कि रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी जागना क्यों जरूरी है.

1. सर्केडियन रिदम का संतुलन
हमारा शरीर एक नेचुरल बायोलॉजिकल क्लॉक के मुताबिक काम करता है, जिसे सर्केडियन रिदम कहा जाता है. ये रिदम हमारी नींद, हार्मोन प्रोडक्शन और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है. रात को जल्दी सोने से यह रिदम बैलेंस्ड रहता है, जिससे हमें बेहतर नींद मिलती है और दिनभर ऊर्जा बनी रहती है.

2. बेहतर नींद की की क्वॉलिटी
जल्दी सोने से नींद की क्वॉलिटी में सुधार होता है. गहरी नींद में जाना ज्यादा आसान होता है, जिससे दिमाग और शरीर को आराम मिलता है. अच्छी नींद से मेंटस क्लेरिटी, एकाग्रता और याददाश्त में सुधार होता है.

3. ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा
जल्दी सोने और जागने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ये वेट कंट्रोल करने में मदद करता है, हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है और तनाव कम करता है. रेगुलर स्लीप से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बीमारियों से बचाव होता है.

4. दिन की पॉजिटिव शुरुआत
सुबह जल्दी जागने से आपको अपने दिन का प्लान बनाने का वक्त मिलता है. आप योग, व्यायाम या ध्यान जैसे स्वस्थ गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. ये एक्टिविटीज मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाती हैं और दिन की शुरुआत पॉजिटिविटी के साथ होती है.

5. टाइम मैनेजमेंट
जल्दी उठने से आपके पास दिन भर के काम के लिए अधिक समय होता है. ये टाइम मैनेजमेंट में मदद करता है, जिससे आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं और काम के प्रति ज्यादा प्रोडक्टिव बन सकते हैं.

6. इमोशनल स्टेबिलिटी
रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने से हमारी भावनाओं पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ये तनाव, चिंता और डिप्रेशन के लेवल को कम करता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

TAGS

Trending news