Sudden Numbness: हाथ-पैरों में क्यों अचानक होने लगती है सुन्नपन? एक्सपर्ट ने बताया कारण
Advertisement
trendingNow12388273

Sudden Numbness: हाथ-पैरों में क्यों अचानक होने लगती है सुन्नपन? एक्सपर्ट ने बताया कारण

हाथ-पैरों में अचानक सुन्नपन या झुनझुनी की समस्या कई लोगों को होती है. अक्सर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन यह कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. 

Sudden Numbness: हाथ-पैरों में क्यों अचानक होने लगती है सुन्नपन? एक्सपर्ट ने बताया कारण

हाथ-पैरों में अचानक सुन्नपन या झुनझुनी की समस्या कई लोगों को होती है. अक्सर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन यह कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. इसलिए, अगर आपको बार-बार या लंबे समय तक हाथ-पैरों में सुन्नपन महसूस हो रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

फोर्टिस अस्पताल (फरीदाबाद) में डायरेक्टर-न्यूरोलॉजी एवं हेड न्यूरोइंटरवेंशन डॉ.विनित बंगा बताते हैं कि कभी-कभी यह लक्षण खराब पॉस्चर या अस्थायी नर्व कंप्रेशन जैसे सामान्य कारणों से हो सकता है, लेकिन इसके पीछे कोई गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्या भी हो सकती है. इसलिए, इन लक्षणों के बारे में सही जानकारी रखना और यदि ये लगातार बने रहें या बिगड़ते जाएं, तो एक्सपर्ट से सलाह करना बहुत जरूरी है.

हाथों और पैरों में सुन्नपन के सामान्य कारण
हाथों और पैरों में सुन्नपन के कई कारण हो सकते हैं, जो अस्थायी स्थितियों से लेकर क्रॉनिक डिसऑर्डर तक हो सकते हैं। कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

1. पेरिफेरल न्यूरोपैथी
पेरिफेरल न्यूरोपैथी तब होती है जब पेरिफेरल नर्व्स, जो दिमाग और रीढ़ की हड्डी से शरीर के बाकी हिस्सों तक सिग्नल्स भेजते हैं, डैमेज हो जाते हैं. डायबिटीज इस स्थिति का प्रमुख कारण है, लेकिन यह चोट, संक्रमण और टॉक्सिन्स के संपर्क से भी हो सकती है.

2. कार्पल टनल सिंड्रोम
यह एक विशेष प्रकार की न्यूरोपैथी है, जिसमें कलाई में मेडियन नर्व दब जाती है. इससे हाथ में सुन्नपन, झुनझुनी और कमजोरी हो सकती है, और यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह समस्या समय के साथ और भी खराब हो सकती है.

3. विटामिन की कमी
बी12, बी6, और ई जैसे विटामिन की कमी नर्व डैमेज का कारण बन सकती है, जिससे हाथों और पैरों में सुन्नपन या झुनझुनी हो सकती है. बैलेंस डाइट या डॉक्टर द्वारा सुझाए गए सप्लीमेंट्स लेने से इस कमी को रोका जा सकता है.

4. मल्टीपल स्क्लेरोसिस (MS)
यह एक क्रॉनिक ऑटोइम्यून बीमारी है जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है, जिससे सुन्नपन और झुनझुनी जैसे न्यूरोलॉजिकल लक्षण उत्पन्न होते हैं. MS दिमाग और रीढ़ की हड्डी की नसों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में संवेदनशीलता खो सकती है.

5. सर्वाइकल रेडिकुलोपैथी
यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब गर्दन की किसी नस पर दबाव पड़ता है, जो अक्सर हर्नियेटेड डिस्क्स या बोन स्पर्स के कारण होता है. इससे दर्द, सुन्नपन, और झुनझुनी होती है जो हाथों तक फैल सकती है.

कब मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए?
हालांकि कभी-कभी होने वाला सुन्नपन चिंता का विषय नहीं होता, लेकिन अगर यह बार-बार हो रहा है या लगातार बना हुआ है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपके हाथों और पैरों में अचानक दोनों में एक साथ सुन्नपन होता है, तो यह एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है, जिसके लिए तुरंत मेडिकल चेकअप की आवश्यकता है. इसके अलावा, अगर सुन्नपन के साथ कमजोरी, चलने में दिक्कत या मूत्राशय या आंतों के नियंत्रण में कमी जैसे लक्षण भी होते हैं, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेना बहुत जरूरी है.

Trending news