जानिए आजकल क्यों जरूरी है डबल मास्क पहनना? बस इस बात का रखें ख्याल

क्या आप जानते हैं कि डबल मास्क क्यों पहनना चाहिए और यह कोरोना संक्रमण रोकने में कितना कारगर है?

जानिए आजकल क्यों जरूरी है डबल मास्क पहनना? बस इस बात का रखें ख्याल

नई दिल्लीः विभिन्न विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि कोरोना संक्रमण के गंभीर होने के चलते हमें डबल मास्क पहनना चाहिए. आजकल हम अपने आसपास देखते भी हैं कि लोग डबल मास्क पहने दिखाई देते हैं. डॉक्टर्स भी डबल मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डबल मास्क क्यों पहनना चाहिए और यह कोरोना संक्रमण रोकने में कितना कारगर है?

जानिए क्यों है जरूरी
दरअसल सिंगल मास्क पहनने पर कई बार आपने नोटिस किया होगा कि उसमें साइडों से हवा पास होती रहती है. ऐसे में डबल मास्क पहनने से मास्क की फिटिंग अच्छी रहती है. इससे संक्रमण के संपर्क में आने के चांस कम हो जाते हैं. 

फिल्ट्रेशन भी बढ़ती है
चूंकि अब डब्लूएचओ ने भी माना है कि कोरोना वायरस एयरबोर्न है और हवा में काफी देर तक रहता है. इसलिए मास्क का फिल्ट्रेशन बेहतर होना जरूरी है. रिसर्च में पता चला है कि डबल मास्क से वायरस से बचाव 85 फीसदी तक हो जाता है. जबकि सिंगल मास्क से यह बचाव क्रमशः कपड़े से 51.4 फीसदी और सर्जिकल मास्क से 56.1 फीसदी होता है. 

इस बात का रखें ध्यान
डबल मास्क लगाते वक्त एक बात का बड़ा ध्यान रखने की जरूरत है कि डबल मास्क में से एक मास्क सर्जिकल और एक मास्क कपड़े का होना चाहिए. इससे सांस लेने में परेशानी नहीं होगी. अगर किसी व्यक्ति ने दोनों मास्क कपड़े के पहन लिए हैं तो इससे सांस लेने में समस्या हो सकती है. वहीं दोनों सर्जिकल मास्क पहनने से फिटिंग की समस्या हो सकती है. 

  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.