नाश्ते में ओट्स खाना क्यों है फायदेमंद? वजह जानेंगे तो खुद करने लगेंगे सेवन
Advertisement
trendingNow12314338

नाश्ते में ओट्स खाना क्यों है फायदेमंद? वजह जानेंगे तो खुद करने लगेंगे सेवन

Benefits of Oats: नाश्ता दिनभर का बेहद अहम मील है, जिसे हर हाल में हेल्दी होना चाहिए ताकि शरीर को भरपूर फायदा और एनर्जी मिल सके. ऐसे में ओट्स एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

नाश्ते में ओट्स खाना क्यों है फायदेमंद? वजह जानेंगे तो खुद करने लगेंगे सेवन

Oats in Breakfast: ओट्स, जिसे हिंदी में जई के नाम से भी जाना जाता है, एक पौष्टिक और सेहतमंद भोजन है जो नाश्ते के रूप में बेहद फायदेमंद माना जाता है. ओट्स न सिर्फ टेस्टी होते हैं, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. नाश्ते में पूड़ी, मीठी चीजें या फिर प्रोसेस्ड फूड्स खाने से अच्छा है कि आप ओट्स को चुनें. न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ब्रेकफास्ट में ओट्स को क्यों शामिल करना चाहिए.

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे

1. हाई फाइबर

ओट्स में सॉल्युएबल और नॉन सॉल्युएबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं. घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करके ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. ये पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. कोलेस्ट्रॉल पर लगाम

ओट्स में मौजूद घुलनशील फाइबर, जिसे बीटा-ग्लूकन कहा जाता है, खून में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के लेवल को कम करने में मदद करता है. नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

3. ब्लड शुगर कंट्रोल

ओट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ग्लूकोज के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए खास तौर से फायदेमंद होता है.

4. पोषक तत्वों से भरपूर

ओट्स विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा सोर्स है. इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थायमिन, और जिंक जैसी जरूरी पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के अलग-अलग फंक्शंस के लिए जरूरी होते हैं.

5. डाइजेशन करे दुरुस्त

ओट्स में मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखता है. ये कब्ज को दूर करने में मदद करता है और आंतों की सेहत को बेहतर बनाता है.

6. एनर्जी का रिच सोर्स

ओट्स में कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. नाश्ते में ओट्स खाने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है और थकान कम होती है.

7. त्वचा के लिए अच्छा

ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं. ये स्किन में जलन और खुजली को कम करने में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news