World AIDS Day 2023: एड्स होने पर स्किन में किस तरह के होते हैं नुकसान? जानिए संक्रमण रोकने के उपाय
Advertisement
trendingNow11984017

World AIDS Day 2023: एड्स होने पर स्किन में किस तरह के होते हैं नुकसान? जानिए संक्रमण रोकने के उपाय

एचआईवी/एड्स कमजोर इम्यूनिटी के कारण आपको बीमारियों और संक्रमणों के प्रति ज्यादा सेंसिटिव बना सकता है, जिसमें स्किन डिसऑर्डर भी शामिल हो सकते हैं. एड्स होने पर स्किन में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

World AIDS Day 2023: एड्स होने पर स्किन में किस तरह के होते हैं नुकसान? जानिए संक्रमण रोकने के उपाय

एचआईवी/एड्स कमजोर इम्यूनिटी के कारण आपको बीमारियों और संक्रमणों के प्रति ज्यादा सेंसिटिव बना सकता है, जिसमें स्किन डिसऑर्डर भी शामिल हो सकते हैं. एचआईवी/एड्स के रोगियों में त्वचा संक्रमण बैक्टीरिया, फंगस, वायरस और अन्य जर्म को प्रबंधित करने के लिए उन्हें मिल रहे उपचार के कारण हो सकते हैं. एचआईवी एक वायरस है जो शरीर के इम्यून सिस्टम पर हमला करता है और यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एड्स का कारण बन जाता है.

आपको बता दें कि, एचआईवी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे लंबे और स्वस्थ जीवन जीने के लिए मैनेज किया जा सकता है. यह जानने का एकमात्र तरीका है कि क्या आप एचआईवी पॉजिटिव हैं? तो इसके लिए आपको टेस्ट करवाना पड़ेगा. एंटीबॉडी टेस्ट, एंटीजन/एंटीबॉडी टेस्ट और न्यूक्लिक एसिड टेस्ट (एनएटी) तीन मुख्य एचआईवी टेस्ट हैं.

एड्स होने पर स्किन में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. इनमें शामिल हैं-

त्वचा का संक्रमण
एड्स के रोगी बैक्टीरिया, फंगस, वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों के संक्रमण के लिए सेंसिटिव होते हैं. इन संक्रमणों में शामिल हैं- कैंडिडा संक्रमण (यह एक फंगल संक्रमण है जो मुंह, गले, जननांगों और त्वचा पर हो सकता है), टॉक्सोप्लाज्मोसिस (यह एक परजीवी संक्रमण है, जो त्वचा पर लाल धब्बे, सूजन और घाव पैदा कर सकता है) और प्रोटोजोआ संक्रमण (यह एक प्रकार का सूक्ष्मजीव संक्रमण है, जो त्वचा पर लाल धब्बे, खुजली और जलन पैदा कर सकता है)

स्किन कैंसर
एड्स के रोगियों में त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इनमें शामिल हैं- कार्सिनोमा (यह त्वचा का सबसे आम प्रकार का कैंसर है) और मेलेनोमा (यह एक गंभीर प्रकार का त्वचा का कैंसर है जो त्वचा की गहरी परतों में होता है)

स्किन पर घाव
एड्स के रोगियों में त्वचा के घाव, जैसे कि कट, खरोंच और जलने, ठीक होने में अधिक समय ले सकते हैं.

स्किन का रंग परिवर्तन
एड्स के रोगियों में त्वचा का रंग हल्का या गहरा हो सकता है.

संक्रमण रोकने के उपाय

1. एचआईवी संक्रमण से बचाव करें
एचआईवी संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाएं, नशीली दवाओं का उपयोग न करें और खून को सावधानी से शेयर करें.

2. अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें. एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) एड्स के मरीजों में त्वचा संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

3. त्वचा की देखभाल करें
अपने डॉक्टर से त्वचा की देखभाल के बारे में सलाह लें. स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार खाएं, पर्याप्त नींद लें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

Trending news