World Kidney Day 2022: आज है विश्व किडनी दिवस, खास है इस साल की थीम, जानें इतिहास और महत्व
Advertisement
trendingNow11119643

World Kidney Day 2022: आज है विश्व किडनी दिवस, खास है इस साल की थीम, जानें इतिहास और महत्व

World Kidney Day 2022 date: एक अनुमान के मुताबिक, 2040 तक किडनी रोग मौत का 5वां सबसे बड़ा कारण बन जाएंगे. इस स्थिति को बदलने के लिए विश्व किडनी दिवस की जरूरत है.

सांकेतिक तस्वीर

World Kidney Day 2022 today: दुनियाभर में गुर्दे की बीमारी तेजी से बढ़ रही है और एक अनुमान के मुताबिक 2040 तक यह मौत की 5वीं सबसे बड़ी वजह बन जाएगी. लेकिन किडनी डिजीज के खतरे को कम करने और किडनी को हेल्दी रखने के तरीकों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि World Kidney Day का इतिहास, महत्व और 2022 की थीम क्या है.

ये भी पढ़ें: Kidney Failure Symptoms: किडनी खराब होने पर आता है इस रंग का पेशाब, शुरुआत में दिखते हैं ये लक्षण

  • विश्व किडनी दिवस का इतिहास
  • वर्ल्ड किडनी डे का महत्व
  • वर्ल्ड किडनी डे 2022 की थीम

World Kidney Day History: क्या है विश्व किडनी दिवस का इतिहास
वर्ल्ड किडनी डे पहली बार 2006 में मनाया गया था. जिसके बाद हर साल वर्ल्ड किडनी डे जॉइंट स्टीयरिंग कमेटी मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाती है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य किडनी रोगों से बचाव और गुर्दों को स्वस्थ बनाए रखना है. इसके साथ ही लोगों को हेल्थ चेकअप करवाते रहने के प्रति प्रेरित करना है, ताकि किडनी डिजीज के बारे में पता चल सके.

World Kidney Day Significance: विश्व किडनी दिवस का महत्व क्या है?
हर साल किडनी रोग के मामले बढ़ते जा रहे हैं. किडनी डिजीज एक साइलेंट किलर है, जो धीरे-धीरे शरीर में विकसित होती रहती है. मगर इसके लक्षण गुर्दा खराब होने के बाद दिखते हैं. यह स्थिति जानलेवा हो सकती है. इसलिए, किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है और नियमित रूप से कुछ टेस्ट करवाते रहने पड़ते हैं. इन सभी जरूरी जानकारियों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए विश्व किडनी दिवस मनाना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Kidney Day 2022: किडनी को साफ कर देगी ये लेमन ड्रिंक, बस इस वक्त पी लें, खराब नहीं होंगे गुर्दे

World Kidney Day 2022 Theme: खास है विश्व किडनी दिवस 2022 की थीम
हर साल कमेटी वर्ल्ड किडनी डे के लिए एक थीम निर्धारित करती है. इस साल वर्ल्ड किडनी डे 2022 की थीम 'किडनी हेल्थ फॉर ऑल' रखी गई है. जिसका मतलब है कि सभी के लिए गुर्दे का स्वास्थ्य जरूरी है. आप भी अपने गुर्दे को डैमेज होने से बचाने के लिए हेल्दी डाइट लें, शराब से दूर रहें और जरूरी टेस्ट करवाते रहें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news