Anti-Aging TIPS: झुर्रियां और फाइन लाइन में होता है ये अंतर, जानें इन से छुटकारा पाने के जबरदस्त उपाय
Advertisement
trendingNow11129961

Anti-Aging TIPS: झुर्रियां और फाइन लाइन में होता है ये अंतर, जानें इन से छुटकारा पाने के जबरदस्त उपाय

Reduce Fine lines on face: चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियां होना अलग-अलग समस्याएं हैं. आइए फाइन लाइन और झुर्रियों को मिटाने के एंटी-एजिंग टिप्स के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Anti-Aging Tips to Remove Fine Lines: अधिकतर लोग झुर्रियों और फाइन लाइन्स को एक समझने की गलती कर बैठते हैं. लेकिन, दोनों स्किन प्रॉब्लम्स में एक बेसिक अंतर है. फाइन लाइन्स चेहरे पर मौजूद वो पतली दरारे होती हैं, जो बार-बार हो रही एक जैसी मूवमेंट से पैदा होती हैं. हंसने पर आंखों के कोनों पर बनने वाली लाइन या माथे कि सिलवटें इस का बेस्ट उदाहरण है. जब यही फाइन लाइन परमानेंट हो जाती हैं, तो वह झुर्रियों का रूप ले लेती हैं.

फाइन लाइन्स को झुर्रियों की शुरुआत कहा जा सकता है और इनसे छुटकारा पाना ज्यादा आसान होता है. आइए चेहरे से फाइन लाइन्स को मिटाने के घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं.

चेहरे की फाइन लाइन मिटाने के लिए क्या करें?

1. हाइड्रेशन
उम्र बढ़ने के साथ त्वचा अपनी नमी खोती जाती है. जिसके कारण चेहरे पर फाइन लाइन पैदा होने लगती हैं. लेकिन, चेहरे से इन महीन रेखाओं को मिटाने के लिए एंटी-एजिंग रुटीन में हाइड्रेशन पर ध्यान दें. आप स्किन के मुताबिक, फेस सीरम, मॉइश्चराइजर आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं. जिससे स्किन में हाइड्रेशन लॉक हो जाएगा.

2. आंखों के नीचे भी दें ध्यान
आंखों के नीचे और आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है, जिसके कारण यहां फाइन लाइन या झुर्रियां काफी जल्दी आ जाती हैं. इसलिए, आंखों के पास झुर्रियां व फाइन लाइन मिटाने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करें.

3. फाइन लाइन दूर करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल
सन डैमेज झुर्रियों व फाइन लाइन्स का काफी बड़ा कारण है. इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. अपने स्किन केयर रुटीन में सनस्क्रीन को शामिल करके झुर्रियों से बचाव किया जा सकता है.

4. फेस मास्क को लगाएं
रात में त्वचा खुद को रिपेयर करती है. इसलिए इस वक्त इसे पोषण देना बहुत जरूरी है. आप रात में एलोवेरा फेस मास्क या कोई अन्य मॉइश्चराइजिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news