जम्मू कश्मीर: कई इलाकों में भारी बर्फबारी, मुगल रोड बंद, 120 लोग सुरक्षित निकाले गए
Advertisement
trendingNow1464956

जम्मू कश्मीर: कई इलाकों में भारी बर्फबारी, मुगल रोड बंद, 120 लोग सुरक्षित निकाले गए

पिछले कुछ दिनों से मौसम की पहली भारी बर्फबारी के कारण मुगल रोड से लगे पीर की गली से 120 से अधिक लोगों को बचाया गया है.

शुक्रवार को सोनमर्ग, श्रीनगर, में बर्फबारी हुई. (फोटो साभार - ANI)

जम्मू: पिछले कुछ दिनों से मौसम की पहली भारी बर्फबारी के कारण मुगल रोड से लगे पीर की गली से 120 से अधिक लोगों को बचाया गया है जिसमें से अधिकांश ट्रक चालक हैं. पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) मोहम्मद रफीक ने शनिवार को बताया कि एक बुजुर्ग महिला सहित बचाए गए कुछ लोग बीमार थे और उन्हें अस्तपाल ले जाया गया. हालांकि इनमें से कोई भी गंभीर नहीं है. इसके साथ ही श्रीनगर, गुलमर्ग और कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी हुई है.

राजौरी और जम्मू में पुंछ जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां से जोड़ने वाली पीर की गली में तीन फुट से अधिक बर्फ जमा हुआ है. बचाव अभियान की अगुवाई करने वाले रफीक ने बताया कि भारी बर्फबारी के कारण दोनों तरफ 70 से अधिक वाहनों के फंसे होने की खबर के बाद शुक्रवार शाम संयुक्त बचाव अभियान शुरू किया गया.

उन्होंने बताया कि 120 से अधिक लोगों को बचाकर सुरक्षित सुरनकोट ले जाया गया. इन वाहनों में अधिकांश ट्रक थे. अधिकारी ने बताया कि 60 वर्षीय एक महिला बीमार हो गई थी जिसे उसके दो बेटों और सात वर्षीय पोते के साथ शोपियां ले जाया गया.

बचाव अभियान शनिवार सुबह तीन बजे तक चला और बचाए गए लोगों को शुरू में पसाना स्थित सेना के शिविर लाया गया जहां उन्हें खाना दिया गया. उन्होंने बताया कि इनमें से कुछ लोग बीमार थे जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. उन्होंने बताया कि पीर की गली में बर्फबारी लगातार जारी है और मौसम ठीक होते ही बर्फ हटाने का अभियान शुरू किया जाएगा.

पीर की गली इलाके में भारी बर्फबारी के कारण ठंड के मौसम में मुगल रोड आमतौर पर बंद रहता है.

श्रीनगर और अन्य स्थानों पर भी हुई बर्फवारी
जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में इस साल सर्दियों की पहली बर्फबारी शनिवार को हुई. लगातार मूसलाधार बारिश के चलते पूरी कश्मीर घाटी ठंड की गिरफ्त में है. घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में गुरुवार से शुरू हुई बर्फबारी ने कश्मीर में अधिकतम तापमान को नीचे गिरा दिया है. कश्मीर घाटी के सभी मौसम केंद्रों ने शुक्रवार को इस अवधि के सामान्य तापमान के मुकाबले 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की थी.

जम्मू कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग और कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों मं शुक्रवार को बर्फबारी हुई. इससे घाटी में पारा 10 डिग्री तक नीचे आ गया. अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में मध्यम बर्फबारी हुई और करीब 6 इंच बर्फ गिरी जबकि घाटी के कई ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news