Ramayana: 9 और 6 साल के भाई-बहन ने Lockdown में लिख दी पूरी रामायण
Advertisement

Ramayana: 9 और 6 साल के भाई-बहन ने Lockdown में लिख दी पूरी रामायण

Ramayana: राजस्थान के जालौर में चौथी क्लास में पढ़ने वाले 9 साल के माधव जोशी और तीसरी क्लास में पढ़ने वाली अर्चना ने लॉकडाउन के दौरान 2100 से ज्यादा पेज की रामायण को लिखा. जो भी ये बात जानता है, वो हैरत में पड़ जाता है कि इतनी कम उम्र में इन दोनों बच्चों ने ऐसा कैसे कर लिया.

रामायण (प्रतीकात्मक फोटो) | फोटो साभार: ट्विटर

जालौर: जब दुनियाभर के लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के कारण लागू हुए लॉकडाउन में घरों में बंद होने को मजबूर हो गए थे और जल्द से जल्द कोरोना महामारी के खत्म होने का इंतजार कर रहे थे, उस दौरान राजस्थान के जालौर में रहने वाले 6 और 9 साल के दो बच्चों ने 2100 से ज्यादा पेज की रामायण लिखकर रिकॉर्ड बना दिया.

रामायण सीरियल देख मिली प्रेरणा

दरअसल लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान दूरदर्शन चैनल पर रामायण (Ramayana) सीरियल को दिखाया गया था, जिसकी टीआरपी ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. टीवी पर रामायण (Ramayana) सीरियल देखने के बाद ही इन दोनों बच्चों के मन में विचार आया कि वो रामायण लिख सकते हैं.

बता दें कि राजस्थान (Rajasthan) के जालौर में चौथी क्लास में पढ़ने वाले 9 साल के माधव जोशी और तीसरी क्लास में पढ़ने वाली अर्चना ने लॉकडाउन के दौरान 2100 से ज्यादा पेज की रामायण (Ramayana) को लिखा. जो भी ये बात जानता है, वो हैरत में पड़ जाता है कि इतनी कम उम्र में इन दोनों बच्चों ने ऐसा कैसे कर लिया.

ये भी पढ़ें- Bird Flu: महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में भी कोहराम, उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक

VIDEO

रामायण के लिए बच्चों ने लिखीं इतनी कॉपियां

गौरतलब है कि बड़े भाई माधव जोशी ने पेन से रामायण (Ramayana) लिखी, जबकि छोटी बहन अर्चना ने रामायण लिखने में पेंसिल का इस्तेमाल किया. रामायण लिखने में इन दोनों को 20 कॉपियां लग गईं, जिनमें 2100 से ज्यादा पेज हैं.

जान लें कि महर्षि वाल्मिकी द्वारा रचित रामायण में कुल सात कांड हैं. अर्चना और माधव ने भी रामायण को क्रम से सात भागों में लिखा है. इसमें बाल कांड, अयोध्या कांड, अरण्य कांड, किष्किंधा कांड, सुंदर कांड, लंका कांड और उत्तर कांड है.

ये भी पढ़ें- छोटे भाई को दिखा बड़े से करा दी शादी, सास ने 4 बेटों से जबरन बनवाया अवैध संबंध

आज तक के मुताबिक, रामायण लिखने के वक्त 14 कॉपियां बड़े भाई माधव जोशी ने लिखी हैं, जबकि 6 कॉपियां छोटी बहन अर्चना ने लिखी हैं. ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि इन दोनों बच्चों पूरी रामायण याद है. कोई भी प्रसंग पूछने पर वे कभी नहीं अटकते हैं.

LIVE TV

Trending news