New Coronavirus Strain: सावधान! भारत में मिले 2 नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर सामने आई ये नई जानकारी
X

New Coronavirus Strain: सावधान! भारत में मिले 2 नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर सामने आई ये नई जानकारी

New Coronavirus Strain India: PGIMER (Postgraduate Institute of Medical Education and Research) चंडीगढ़ के डायरेक्टर जगत राम ने कहा है, दोनों नए स्ट्रेन में तेजी से फैलने की क्षमता है. सावधानी बरतनी होगी. 

New Coronavirus Strain: सावधान! भारत में मिले 2 नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर सामने आई ये नई जानकारी

चंडीगढ़: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग जारी है, इसी बीच एक बार फिर कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. बीते 15 दिनों में महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Maharashtra Corona Case) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. राज्य की उद्धव सरकार को 3 शहरों में लॉकडाउन और कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू जैसे सख्त फैसले लेने पड़े. इसके अलावा राजस्थान के कई शहरों में धारा 144 लागू है. इसी बीच महाराष्ट्र में मिले कोरोना के 2 नए वेरिएंट 'मुसीबत' बढ़ा सकते हैं.   

नया वेरिएंट इस तरह आया पकड़ में

दरअसल, केंद्र सरकार ने Indian Sars-Cov-2 Genomics Consortium नाम से एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने भारत में 3500 सैंपल देखे. जिनमें से पहले, यूके वेरिएंट के करीब 187 मामले देखने में आए. दूसरा, साउथ अफ्रीका वेरिएंट संक्रमण 6 लोगों में पाया गया. तीसरा, ब्राजील वाला स्ट्रेन वेरिएंट 1 व्यक्ति में मिला है. महाराष्ट्र में चौथा व पांचवा नया वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है. इस तरह अब तक कुल मिलाकर अब तक 5 वेरिएंट पकड़ में आ चुके हैं. इस पर एक्सपर्ट की अलग-अलग राय सामने आ रही है.

दूसरी लहर की वजह क्या है?

कोरोना के दो नए वेरिएंट (New Variant Of Coronavirus) मिलने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस नए प्रकार की वजह से ही तो महाराष्ट्र और पड़ोसी राज्यों में बीते दिनों में कोरोना के मामले तो नहीं बढ़ रहे हैं? शुरुआती तौर पर सरकार ने इस बात से साफ इंकार कर दिया है. आईसीएमआर (ICMR) ने कहा है कि ये वेरिएंट केस में बढ़ोतरी की वजह नहीं है लेकिन इस सवाल का जवाब अभी आना बाकी है कि भारत के कुछ राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर की वजह क्या है?

'तेजी से फैलता है नया स्ट्रेन'

दूसरी तरफ PGIMER (Postgraduate Institute of Medical Education and Research) चंडीगढ़ के डायरेक्टर जगत राम ने कहा है, 'UK स्ट्रेन के बारे में दिसंबर में पता था अब भारत में भी नया स्ट्रेन मिला है. इन दोनों ही स्ट्रेन में तेजी से फैलने की क्षमता है. सावधानी बरतनी होगी. मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी है.

यह भी पढ़ें: अब मुंबई पुलिस के जवान भी करेंगे Work from Home, पुलिस महासंचालक ने जारी किया आदेश

Herd Immunity से राहत?

PGIMER डायरेक्टर ने कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद दूसरी लहर बढ़ने की संभावना जताई है. इसके पीछे उनका तर्क है कि नया स्ट्रेन तेजी से फैलता है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं उनको शायद डेवलप हो चुकी Herd Immunity के सहारे इससे लड़ने में मदद मिल सकती है लेकिन पक्के तौर पर यह नहीं कहा जा सकता. साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को वैक्सीन के बारे में कोई हिचक नहीं रखनी चाहिए. वैक्सीन हर व्यक्ति को लगवानी चाहिए. 

(INPUT: ANI)

LIVE TV

Trending news