close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुरू गोविंद सिंह के बताए रास्ते पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धा होगी: मनमोहन सिंह

रविवार को गुरू गोविंद सिंह का 350वां प्रकाश पर्व मनाया गया. इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि गुरू गोविंद सिंह के बताए सद्भाव, धार्मिक सहिष्णुता, शांति और भाईचारे के पथ पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धा होगी. 

गुरू गोविंद सिंह के बताए रास्ते पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धा होगी: मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)

श्री आनंदपुर साहिब. रविवार को गुरू गोविंद सिंह का 350वां प्रकाश पर्व मनाया गया. इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि गुरू गोविंद सिंह के बताए सद्भाव, धार्मिक सहिष्णुता, शांति और भाईचारे के पथ पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धा होगी. गुरू साहिब के बताए मार्ग पर चलना ही उनका सम्मान होगा. मनमोहन सिंह गुरू गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने श्री आनंदपुर साहिब पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि दसवें गुरू ने कभी किसी धर्म के साथ भेदभाव नहीं किया बल्कि रंग, जाति और मजहब के इतर तमाम मानवजाति का सम्मान किया.

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘एक सच्चे सिख होने के नाते हमें महिला और पुरूष के बीच किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिए. दोनो को शिक्षा का समान अवसर मुहैया करवाना चाहिए ताकि वे समाज का एक आदर्श नागरिक बन सकें.’ इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी उनके साथ थे.

मनमोहन ने कहा कि सिख समुदाय का इस्लाम के साथ कभी संघर्ष नहीं रहा है. उन्होंने कहा कि गुरू गोविंद सिंह और अन्य सिख गुरू ने मुगलों के अत्याचार के खिलाफ संघर्ष किया था और मानवता एवं मानवाधिकार के लिए खड़े हुए थे.