59 चाइनीज ऐप बैन: मचा हड़कंप, चीन में इस बात से सबसे ज्यादा परेशान हैं लोग

चीन के Weibo सोशल मीडिया पर भारत की तरफ से लगाया गया बैन ट्रेंड कर रहा है. #Indiabans59Chineseapps नाम से बना हैशटैग Weibo पर कल से ही ट्रेंड कर रहा है. 

59 चाइनीज ऐप बैन: मचा हड़कंप, चीन में इस बात से सबसे ज्यादा परेशान हैं लोग
चीन के लोग सोशल मीडिया पर भारत के लिए गए फैसले से परेशान दिखे..

नई दिल्ली: भारत सरकार की तरफ से 59 चाइनीज ऐप के बैन किए जाने से चीन (China) में हड़कंप मच गया है. भारत (India) के फैसले का चीन में बड़ा असर हो रहा है. चीन के Weibo सोशल मीडिया पर भारत की तरफ से लगाया गया बैन ट्रेंड कर रहा है. #Indiabans59Chineseapps नाम से बना हैशटैग Weibo पर कल से ही ट्रेंड कर रहा है. चीन के लोग सोशल मीडिया पर भारत के लिए गए फैसले से परेशान दिखे. 

चीन के लोग इस बात से परेशान हैं कि भारत के फैसले से चीन में बेरोजगारी बढ़ेगी. चीन के लोग इस बात से भी परेशान दिखे कि भारत से कैंसर से जुड़ी कई अहम दवाएं चीन में आयात की जाती हैं जो काफी सस्ती है. अगर भारत ने इन दवाओं पर भी बैन लगा दिया तो चीन के लोग के लिए मुश्किलें काफी बढ़ जाएंगी. दुनिया के कई देशों में भारत के लिए गए फैसले की तारीफ हो रही है. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कई देशों में चीन की कंपनी और चाइनीज ऐप पर भारत की तरह बैन लगाने की आवाज उठी है. भारत के सोशल मीडिया पर लोग Huawei और  ZTE नाम की चाइनीज कंपनी पर भी बैन लगाने की मांग कर रहे हैं. इंटरनेशनल मीडिया भी भारत के फैसले की तारीफ कर रहा है.  

ये भी देखें-

TikTok पर Google ने गिराई गाज
चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप ने भी टिकटॉक को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. सरकार ने इन कंपनियों से कहा था कि कि वे इन ऐप को दी जाने वाली सर्विस को तत्काल प्रभाव से बंद कर दे. गौरतलब है कि भारत सरकार ने कल ऐतिहासिक कदम उठाते हुए टिक टॉक, यूसी ब्राउजर सहित चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया. चीन के साथ सीमा विवाद के करीब दो महीने बाद, भारत ने ये कड़ा कदम उठाया है. सरकार ने चीन के मोबाइल ऐप को देश की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताते हुए प्रतिबंध का ये फैसला लिया.

भारत ने 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाकर चीन को दिए ये 5 सख्त संदेश

भारत सरकार ने चीन के जिन ऐप्स पर बैन लगाया है उनमें Tik tok, Cam scaner, Share It, Helo, Vigo Video, UC Browser, Club Factory, Mi Video Call-Xiaomi (शाओमी), Viva Video, WeChat और UC News जैसे मशहूर ऐप्स शामिल हैं. इन ऐप्स के ब्लॉक होने का मतलब है कि अब भारतीय यूजर्स इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.