देश में रची जा रही है 'फर्जी वीडियो' वाली खौफनाक साजिश, दिल्ली पुलिस ने किया खुलासा
Advertisement

देश में रची जा रही है 'फर्जी वीडियो' वाली खौफनाक साजिश, दिल्ली पुलिस ने किया खुलासा

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को एक ऐसी साजिश के बारे में पता चला है, जिसको रचने के लिए साजिशकर्ताओं ने फर्जी वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके ट्विटर पर शेयर किए गए थे.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को एक ऐसी साजिश के बारे में पता चला है, जिसको रचने के लिए साजिशकर्ताओं ने फर्जी वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके ट्विटर पर शेयर किए गए थे. इन वीडियो की मदद से ये सिख समुदाय के खिलाफ अफवाहें फैलाई जा रही हैं.

  1. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को पता चली नई साजिश
  2. फर्जी वीडियो सर्कुलेट करके लोगों के बीत तनाव पैदा करने की कोशिश
  3. पुलिस ने IPC की धारा 153A के तहत दर्ज की एफआईआर

सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे हैं वीडियो

इन वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल होते देख जब इनकी जांच की गई तो पता चला कि सीडीएस बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत के बाद 9 दिसंबर को कैबिनेट कमेटी की एक मीटिंग हुई, जिसको लेकर अफवाह फैलाई गई कि ये मीटिंग सिख समुदाय के खिलाफ की जा रही थी. झूठी जानकारियों के भरे ये फर्जी वीडियो हर न्यूज पोर्टल और सोशल मीडिया पर बड़े आराम से सर्कुलेट किये जा रहे थे.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में कैसे होंगे 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव, ऐसी है आयोग की तैयारी

पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

साइबर सेल को जांच में पता चला कि ये फर्जी वीडियो जानबूझकर दो समुदाय के बीच नफरत फैलाने के लिए सर्कुलेट किये जा रहे हैं, जिसके बाद साइबर सेल ने IPC की धारा 153A (दो समुदाय के बीच नफरत फैलाने) के तहत एफआईआर दर्ज की थी. जिसकी जांच करते वक्त साइबर सेल को पता चला कि इन फर्जी वीडियो को @simrankaur0507 और @eshalkaur1 नाम के ट्विटर हैंडल से फैलाया गया है.

सीमा पार से की जा रही है साजिश

पुलिस को शक है कि इन ट्विटर हैंडल को बनाकर सीमा पार से इस तरह की साजिश रची जा रही है. ताकि भारत में दो समुदायों के बीच मे नफरत फैलाकर माहौल को खराब किया जा सके, किसान आंदोलन के वक्त से ही जिस तरह सिख समुदाय सरकार के खिलाफ रहा है उसका फायदा उठाकर कुछ अराजक तत्व झूठी जानकारियां सोशल मीडिया में फैलाकर तनावपूर्ण स्थिति देश मे लाना चाहते हैं. 

लोगों के बीच तनाव पैदा करने की कोशिश

इसी कड़ी में साइबर सेल की नजर अब सड़क रास्ते से पंजाब के हुसैनीवाला जाते वक्त पीएम के काफिले को जिस तरह प्रदर्शनकारियों ने रोका, उसको लेकर भी कुछ फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किये जा रहे हैं, ताकि भारत के लोगों के बीच तनाव पैदा किया जा सके. 

ये भी पढ़ें: यूपी समेत पांच राज्यों में आचार संहिता लागू, जानें क्या-क्या बदल जाते हैं नियम

दिल्ली पुलिस ने लोगों से की अपील

लिहाजा दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने लोगों से भी अपील की है कि वो इन वीडियो को देखने के बाद उनपर आंख बंद कर यकीन ना किया करे, बल्कि पहले फैक्ट चैक के जरिये उन वीडियो और जानकारियों की सच्चाई का पता लगाएं. क्योंकि पुलिस भी इस बात को मानती है कि आज कल के सोशल मीडिया जैसे हथियार से सरहद पार बैठ कर भी एक छोटी सी चिंगारी से किसी भी देश मे आग बड़े आराम से लगाई जा सकती है.

LIVE TV

Trending news