Gujarat Elections: AAP ने गुजरात चुनाव के लिए 12 और उम्मीदवारों की घोषणा की, ‘पाटीदार आंदोलन’ के इन दो चेहरों को भी दी टिकट
Advertisement
trendingNow11429465

Gujarat Elections: AAP ने गुजरात चुनाव के लिए 12 और उम्मीदवारों की घोषणा की, ‘पाटीदार आंदोलन’ के इन दो चेहरों को भी दी टिकट

Gujarat Assembly Elections 2022: 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव अगले महीने दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को होंगे जबकि वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी.

आप गुजरात में जोर-शोर से प्रचार में जुटी है. (फोटो साभार @AAPGujarat)

AAP News: आम आदमी पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 12 और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. इसी के साथ आप द्वारा चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवारं की संख्या 151 हो गई है. सोमवार को जारी उम्मीदवारों की 11वीं सूची में अल्पेश कथीरिया और धार्मिक मालवीय का नाम भी शामिल. ये दोनों ‘पाटीदार आंदोलन’ के जाने-माने चेहरे रहे हैं. धार्मिक मालवीय ओलपाड से तो वहीं अल्पेश कथीरिया, वराछा रोड  चुनाव लड़ेंगे. हाल ही में ये दोनो आम आदमी पार्टी में हुए थे.

सीएम कैंडिडेट का ऐलान कर चुकी है पार्टी
हाल ही आम आदमी पार्टी ने गुजरात चुनाव के लिए  सीएम कैंडिडेट के नाम का भी ऐलान कर दिया है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव इसुदान गढ़वी  गुजरात में आप के सीएम कैंडिडेट होंगे. यह घोषणा करत हुए आप संयोजक केजरीवाल ने कहा था, 'हमने गुजरात की जनता से पूछा था कि आम आदमी पार्टी का सीएम कैंडिडेट होना चाहिए. जनता ने जमकर वोटिंग की. हमारे पास 16 लाख 48 हजार 500 के करीब रेस्पॉन्स आए. 73 फीसदी लोगों ने ईशुदान गड़वी का नाम लिया.' 

fallback

बता दें 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव अगले महीने दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को होंगे जबकि वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी.

आप ने बनाया चुनाव को रोचक
आम आदमी पार्टी (आप) के प्रवेश ने इस चुनाव को रोचक बना दिया है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) 1995 से वहां अपनी निर्बाध जीत का सिलसिला जारी रखना चाहती है, वहीं मुख्य विपक्षी कांग्रेस अपने प्रचार अभियान को धार देने में जुटी हुई है.

बीजेपी  ने गुजरात में पिछले छह विधानसभा चुनावों में लगातार जीत दर्ज की है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी  ने 99 सीट जीती थीं जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थीं. प्रतिशत के लिहाज से देखा जाए तो उस चुनाव में बीजेपी  को 49.05 प्रतिशत मत मिले थे जबकि कांग्रेस को 42.97 प्रतिशत मत मिले थे.

पिछले विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के कई विधायक बीजेपी  में शामिल हो गए. इस वजह से विधानसभा में बीजेपी  के सदस्यों की संख्या बढ़कर 111 हो गई जबकि कांग्रेस के सदस्यों की संख्या घटकर 62 पर पहुंच गई.

इस बार के विधानसभा चुनाव में दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी भी अपना दमखम दिखाने जा रही है. पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब तक दर्जनों बार वहां का दौरा कर चुके हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news