गोवा: आधी आबादी का है पूरा दबदबा, पुरुषों से ज्‍यादा हैं महिला वोटर्स
Advertisement
trendingNow11078745

गोवा: आधी आबादी का है पूरा दबदबा, पुरुषों से ज्‍यादा हैं महिला वोटर्स

Goa Election 2022: चुनाव आयोग के मुताबिक गोवा विधान सभा में महिला वोटर्स की संख्या पुरुषों से ज्यादा है. यानी गोवा में सत्ता बदलने के लिए महिलाओं के पास काफी ताकत है.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव को लेकर तामाम तैयारियां हो रही हैं. इस बीच गोवा से एक अच्छी खबर सामने आई है. चुनाव आयोग के मुताबिक गोवा विधान सभा में महिला वोटर्स की संख्या पुरुषों से ज्यादा है. यानी गोवा में सत्ता बदलने के लिए महिलाओं के पास काफी ताकत है.

  1. गोवा में 14 फरवरी को होगा मतदान
  2. राज्य में महिला वोटर्स की संख्या है पुरुषों से ज्यादा
  3. पिछले चुनाव में भी महिलाओं के वोट थे ज्यादा

महिला वोटर्स की संख्या है ज्यादा

मुख्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, गोवा  विधानसभा चुनाव- 2022 में महिला मतदाताओं की संख्या 5,93,860 है, जबकि पुरुषों की 5,62,500 है. यानी राज्य में कुल 31,360 महिलाओं के वोट पुरुषों से ज्यादा हैं. वहीं गोवा में कुल वोटर्स की संख्या 11,56,464 है. इसमें 04 मतदाता थर्ड जेंडर के भी हैं. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन की लास्ट बोगी पर क्यों होता है X का निशान, रेलवे अधिकारियों को करता है अलर्ट

पिछले चुनाव में भी ऐसा ही था

आपको बता दें कि गोवा राज्य में महिला वोटर्स की संख्या इस चुनाव में ज्यादा नहीं हुई है, बल्कि पिछले विधान सभा चुनाव यानी साल 2027 के चुनाव में भी ज्यादा थी. तब कुल 11,10,884 मतदाताओं में महिला मतदाता 5,64,142 (51 फीसद) एवं पुरुष मतदाता 5,46,672 (49 फीसद) थे. राज्य में महिला साक्षरता दर भी लगभग 82 फीसद थी.

महिलाओं के वोट की है काफी अहमियत

महिला वोटर्स की संख्या ये दर्शाती है कि गोवा में महिलाओं के वोट कितनी बढ़ी अहमियत रखते हैं. हालांकि पिछले चुनाव में महिलाओ का प्रतिनिधित्व बहुत ज्यादा नहीं दिखा था. लेकिन इस बार के चुनाव में ये देखना दिलचस्प होगा.

ये भी पढ़ें: ये है देश का अनोखा गांव, जहां बच्चे से लेकर बूढ़े तक बोलते हैं फर्राटेदार संस्कृत

14 फरवरी को एक चरण में ही होंगे चुनाव

आपको बता दें कि गोवा में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. गोवा में विधान सभा की 40 सीटें हैं. गोवा भाजपा ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को सैंकलिम से उम्मीदवार बनाया गया है. उन्हीं के चेहरे पर भाजपा मैदान में उतर रही है. वहीं कांग्रेस, शिवसेना और आप ने भी चुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी है. आगामी 10 मार्च को चुनाव के परिणाम सामने आएंगे.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news