Tawang Clash के बाद चीनी सोशल मीडिया में छाया भारतीय सेना का खौफ, चीन के लोग लिख रहे हैं ऐसी बातें!
Advertisement
trendingNow11493959

Tawang Clash के बाद चीनी सोशल मीडिया में छाया भारतीय सेना का खौफ, चीन के लोग लिख रहे हैं ऐसी बातें!

India China Border Dispute: तवांग में भारतीय सेना ने अतिक्रमण कर रहे चीनी सैनिकों मार-मार कर खदेड़ दिया था. चीनी सेना को इस बात की गलतफहमी थी कि वो भारतीय सैनिको को उसके ही इलाके से दूर कर देंगे लेकिन चीन के इस इरादे की भनक भारतीय सेना को पहले ही लग चुकी थी. 

Tawang Clash के बाद चीनी सोशल मीडिया में छाया भारतीय सेना का खौफ, चीन के लोग लिख रहे हैं ऐसी बातें!

Indian Army: तवांग में जब से चीनी सैनिक भारतीय सेना के हाथों पिटे हैं तब से चीन के लोगों में भारतीय सेना का खौफ साफ दिखने लगा है. चीन के सोशल मीडिया पर आजकल भारतीय सेना के इसी डर वाले पोस्ट हजारों की संख्य में शेयर किए जा रहे हैं.  ज़ी मीडिया के पास मौजूद सोशल मीडिया एनालिसिस की एक रिपोर्ट से चीन के इस डर का खुलासा हुआ है.

इस महीने 9 दिसंबर को तवांग के यांग्त्से (Yangtse) में चीनी सेना के साथ भारतीय सेना का आमना-सामना हुआ था जिसके बाद दोनों पक्षों में हाथापाई हुई थी.

भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा
सूत्रों के मुताबिक 300 के करीब चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना की एक छोटी सी टुकड़ी के पास पत्थरबाजी शुरू कर दी और फिर मारपीट पर उतारु हो गए. चीनी सेना को इस बात की गलतफहमी थी कि वो भारतीय सेना को उसके ही इलाके से दूर कर देंगे लेकिन चीन के इस इरादे की भनक भारतीय सेना को पहले ही लग चुकी थी.  भारतीय सेना के साथ गुत्थमगुत्था और पत्थरबाजी की इस लड़ाई में चीनी सैनिक वहां से भाग खड़े हुए.

fallback

चीनी सेना के भागने का एक और वीडियो वायरल
यही नहीं सोशल मीडिया में 9 दिसंबर की घटना के बाद चीनी और भारतीय सेना की झड़प का एक और वीडियो वायरल हुआ जिसमें भारतीय इलाकों में अतिक्रमण की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय सेना दूर भगा रही था. जब चीनी सैनिक वापस जाने को तैयार नहीं थे तो भारतीय सेना ने अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए अतिक्रमण की कोशिश कर रही चीनी सैनिकों को उनके इलाके में  वापस खदेड़ दिया.

चीनी सैनिकों के साथ ही चीनी लोग भी डरे
तवांग में भारतीय सेना के हाथों पीटे जाने के बाद से अब चीनी सैनिकों के साथ-साथ चीनी लोगों में भी डर का माहौल है. चीन की सोशल मीडिया Weibo पर चीनी लोगों का डर साफ दिखने लगा है. चीन की सोशल मीडिया Weibo पर कई चीनी लोग भारतीय सेना की टैंक वाली तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिख रहे हैं कि भारतीय सेना चीन पर हमले करना चाहती है.

fallback

Weibo पर एक यूजर ने K-9 Vajra की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि भारतीय सेना इसे लद्दाख में तैनात कर ही है.

चीनी एजेंट भी हुए सक्रिए
वहीं पर चीनी लोगों के डर को कम करने के लिए चीन के एजेंट Weibo पर एक्टिव हैं. चीन के ये एजेंट इस झगड़े में भारतीय सैनिकों के ज्यादा नुकसान होने के दावे कर रहे हैं.

देखा जाये तो जहां यांग्त्से में चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में अतिक्रमण करने की कोशिश की वहीं चीन अपने लोगों को ये समझाने में लगा हुआ है कि अतिक्रमण उसने नहीं बल्कि भारतीय सेना ने चीनी इलाके में किया है. अपने लोगों को गुमराह करते हुए चीन ये बता रहा है उसने भारतीय इलाके में घुसपैठ नहीं की है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news