Delhi Security: 15 अगस्त के मौके पर Multi Layer Security कवर में है राजधानी, Red Fort पर बनी अटूट दीवार
Advertisement
trendingNow1964681

Delhi Security: 15 अगस्त के मौके पर Multi Layer Security कवर में है राजधानी, Red Fort पर बनी अटूट दीवार

पहली बार लाल किले (Red Fort) की सुरक्षा में कंटेनर (Conteners) लगा दिए गए हैं. दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था के कारण ट्रैफिक व पार्किंग व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है. 

Photo credit: Twitter

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के लिए इस साल लाल किले (Red Fort) की काफी कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए है. इसी लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. लाल किले पर मल्टी लेयर सिक्योरिटी की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के लिए एंट्री गेट पर कंटेनर की दीवार, एनएसजी स्नाइपर्स, स्वाट कमांडो, ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर सहित सुरक्षा रिंग को किले के चारों ओर रखा गया है. 

  1. लाल किले पर कड़े सुरक्षा इंतजाम
  2. कंटेनर्स की मजबूत दीवार है तैयार
  3. 15 अगस्त के मद्देनजर पुख्ता तैयारी

अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम

पहली बार लाल किले की सुरक्षा में कंटेनर (Conteners) लगा दिए गए हैं. दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था के कारण ट्रैफिक व पार्किंग व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है. 15 अगस्त के मद्देनजर पूरे देश में सुरक्षा इंतजाम चाक-चौबंद है. दिल्ली समेत कई शहरों में अलर्ट है. राजधानी की सुरक्षा का चक्रव्यूह बनाया जा चुका है. संगीने सजी हैं यानी हर बार की तरह इस बार भी इतने पुख्ता इंतजाम किए गए हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. 

fallback

Photo credit: Twitter

ये भी पढ़ें- दिल्ली का Red Fort कैसे बना देश का Power Center, इतिहास के पन्नों में छिपा है राज

मेट्रो के मुसाफिर ध्यान दें!

राजधानी दिल्ली में मेट्रो की पार्किंग एक दिन पहले यानी आज शनिवार सुबह 6 बजे से कल रविवार 15 अगस्त तक सभी के लिए बंद रहेंगी. हालांकि इस दौरान मेट्रो ट्रेन (Metro Rail service on 15 August) सामान्य रूप से चलती रहेगी. दिल्ली मेट्रो को ओर से भी इस बारे जानकारी साझा की गई है.

स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने कड़े इंतजाम किए हैं. लाल किले के एंट्री गेट पर अवरोधक के रूप में कई मंजिला ऊंचे कंटेनर रखे गए हैं. वहीं लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम लगाया गया है.

हवाई हमले के अलर्ट के मद्देनजर हुए इस बार एंटी एयर क्राफ्ट मशीन गन लगाई हैं. लाल किले और इसके आसपास पांच हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती के साथ 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. वहीं स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में सुरक्षा के लिए पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे.

'राष्ट्रपति का संबोधन'

परंपरा के मुताबिक देश के राष्ट्रपति आज शाम को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति का संबोधन शाम 7 बजे से आकाशवाणी के सभी नेटवर्क पर और दूरदर्शन के सभी चैनलों प्रसारित किया जाएगा.

LIVE TV

 

Trending news