Air India के कॉकपिट में थीं केवल महिला पायलट, भरी सबसे लंबी उड़ान
Advertisement

Air India के कॉकपिट में थीं केवल महिला पायलट, भरी सबसे लंबी उड़ान

Air India ने कहा है कि यह दुनिया की सबसे लंबी कमर्शियल उड़ान होगी जो भारत में उसके या किसी अन्य एयरलाइन द्वारा संचालित की जाएगी. फ्लाइट के क्रू मेंबर्स में कैप्टन जोया अग्रवाल, कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन आकांक्षा सोनवरे और कैप्टन शिवानी मन्हास शामिल हैं.

Air India के कॉकपिट में थीं केवल महिला पायलट, भरी सबसे लंबी उड़ान

बेंगलुरु: हवाई यात्रा में नया इतिहास रचने के लिए एयर इंडिया (Air India) की सिर्फ महिला पायलट (Woman Pilot) वाली फ्लाइट उड़ान भर चुकी है. अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) से बेंगलुरु (Bengaluru) तक नॉन स्टॉप उड़ान भरने वाली ये पहली फ्लाइट है. यह उड़ान उत्तरी ध्रुव के ऊपर से होते हुए और अटलांटिक मार्ग से कर्नाटक की राजधानी पहुंचेगी.

नारी शक्ति ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धी

एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक, उड़ान संख्या AI-176 शनिवार को सैन फ्रांसिस्को से रात 8.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) रवाना हुई और यह सोमवार सुबह 3.45 बजे यहां पहुंचेगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘कॉकपिट में प्रोफेशनल, योग्य और आत्मविश्वासी महिला पायलट ने एयर इंडिया के विमान से सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी है और वे उत्तरी ध्रुव से गुजरेंगी. हमारी नारी शक्ति ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.’

क्रू मेंबर्स में शामिल हैं ये 4 महिलाएं

एयर इंडिया ने कहा है कि यह दुनिया की सबसे लंबी कमर्शियल उड़ान होगी जो भारत में उसके या किसी अन्य एयरलाइन द्वारा संचालित की जाएगी. इस ऐतिहासिक उड़ान से पहले जारी एक बयान में कहा गया था कि इस मार्ग पर कुल उड़ान का समय 17 घंटे से अधिक होगा जो उस विशेष दिन पर हवा की गति आधारित होगा. बताते चलें कि क्रू मेंबर्स में कैप्टन जोया अग्रवाल, कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन आकांक्षा सोनवरे और कैप्टन शिवानी मन्हास शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- PM मोदी ने बनाया नया रिकॉर्ड, इस मामले में दुनिया में बने नंबर-1

30,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भर रही फ्लाइट

एयर इंडिया ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए कहा, ‘इसकी कल्पना कीजिए:- सभी महिला कॉकपिट सदस्य- भारत आने वाली सबसे लंबी उड़ान- उत्तरी ध्रुव से गुजरना और यह सब हो रहा है! रिकॉर्ड टूट गए. AI-176 द्वारा इतिहास रचा गया. AI-176, 30,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा है.’

Video -

Trending news