Bangladesh Protest: डोभाल संग PM की मीटिंग, मेघालय में कर्फ्यू... जानिए बांग्लादेश में बवाल से भारत में कितनी मची है हलचल
Advertisement
trendingNow12369832

Bangladesh Protest: डोभाल संग PM की मीटिंग, मेघालय में कर्फ्यू... जानिए बांग्लादेश में बवाल से भारत में कितनी मची है हलचल

India on Bangladesh Protest: पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में अराजक हो चुके हालात को देखते हुए भारत भी पूरी तरह अलर्ट मोड में आ चुका है. पीएम मोदी के नेतृत्व में जहां सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई, वहीं मेघालय में कर्फ्यू लागू कर दिया गया.

Bangladesh Protest: डोभाल संग PM की मीटिंग, मेघालय में कर्फ्यू... जानिए बांग्लादेश में बवाल से भारत में कितनी मची है हलचल

Alert in India due to Bangladesh Protest: बांग्लादेश में लगातार बवाल मचा हुआ है और जगह-जगह लूटपाट व आगजनी की जा रही है. शेख हसीना पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद अब अपनी जान बचाने के लिए भारत में हैं. जब उनका प्लेन हिंडन एयरबेस पर पहुंचा तो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल उनसे मिलने पहुंचे. इसके बाद उन्हें वायुसेना और सुरक्षा एजेंसियों ने दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया. NSA अजित डोभाल और विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर ने पीएम मोदी से मिलकर उन्हें बांग्लादेश में काबू से बाहर होते हालात के बारे में जानकारी दी. इसके बाद बंगाल और त्रिपुरा बॉर्डर पर बीएसएफ को अलर्ट कर मेघालय में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. 

पीएम आवास पर हुई CCS की आपात बैठक

बांग्लादेश में लगातार बिगड़ रहे हालात पर चर्चा करने के लिए पीएम आवास पर सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट कमेटी की आपात बैठक की गई. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और सभी प्रमुख खुफिया एजेंसियों के प्रमुख मौजूद रहे. 

पीएम मोदी ने चौकसी बनाए रखने के दिए निर्देश

बैठक में विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर और NSA अजित डोभाल ने पीएम को पड़ोसी मुल्क में तेजी से बिगड़ रहे हालात से अवगत कराया. साथ ही बांग्लादेश की पीएम रही शेख हसीना के दिल्ली पहुंचने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने जानकारी दी गई. पीएम ने ब्रीफिंग लेने के बाद हालात पर नजर रखने और उसके हिसाब से सभी सुरक्षा इंतजाम बनाए रखने निर्देश दिए. 

'हिंदुओं के लिए आज की रात बहुत भारी'

बांग्लादेश में मुक्ति योद्धाओं के परिजनों का आरक्षण कोटा खत्म किए जाने के नाम पर शुरू हुआ ये आंदोलन अब हिंदुओं के खिलाफ उग्र रूप लेता नजर आ रहा है. राजधानी ढाका समेत बांग्लादेश के कई हिस्सों में हिंदुओं पर हमले और मंदिरों में तोड़फोड़- आगजनी की घटनाएं तेज हो गई हैं. इस्कॉन के उपाध्यक्ष राधा रमण दास ने कहा है कि आज की रात बांग्लादेश में बसे हिंदुओं के लिए बहुत भारी है. उन्होंने सभी लोगों से उनकी सुरक्षा की दुआ करने की अपील की है. 

BSF के डीजी ने कोलकाता में डेरा डाला

इधर सरकार से निर्देश मिलने के बाद बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में सुरक्षा कड़ी कर दी है. वहां पर चौकसी के लिए एक्सट्रा जवान भेजे गए हैं. खुद बीएसएफ के डीजी दलजीत सिंह चौधरी कोलकाता में रहकर सारे इंतजाम देख रहे हैं. वहीं बांग्लादेश से सटे भारत के पहाड़ी राज्य मेघालय में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है, जिससे वहां से घुसपैठ न हो सके. कोलकाता से ढाका जाने वाले मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन और एयर इंडिया की उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं. 

Trending news