Haryana Elections Candidates List: हर MLA का टिकट रिपीट, चौंकाया भी... हरियाणा में कांग्रेस की लिस्ट में रणनीति छिपी है
Advertisement
trendingNow12418497

Haryana Elections Candidates List: हर MLA का टिकट रिपीट, चौंकाया भी... हरियाणा में कांग्रेस की लिस्ट में रणनीति छिपी है

Haryana Congress list: कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. लिस्ट में पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा, विनेश फोगाट और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को टिकट दिया गया है. फोगाट को अपनी ससुराल जुलाना और हुड्डा को गढ़ी सांपला से कैंडिडेट बनाया गया है. CM नायब सिंह सैनी के खिलाफ मेवा सिंह को उतारा गया है.

Haryana Elections Candidates List: हर MLA का टिकट रिपीट, चौंकाया भी... हरियाणा में कांग्रेस की लिस्ट में रणनीति छिपी है

Haryana Chunav Congress Candidates First List : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आ चुकी है. विनेश फोगाट को लेकर जो अनुमान लगाया जा रहा था वही हुआ. विनेश को कांग्रेस ने जुलाना विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. वहीं मुख्यमंत्री नायब सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी की पहली लिस्ट के बाद मचे बवाल से सबक लेते हुए कांग्रेस की सूची में भले ही कुछ ज्यादा वक्त लग गया हो लेकिन आखिरकार पार्टी ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. कांग्रेस की लिस्ट में उसकी रणनीति का राज छिपा है.

हर विधायक का टिकट रिपीट

कांग्रेस ने अपने सभी 28 विधायकों को पुन:उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 32 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई, पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना और राज्य इकाई के प्रमुख उदयभान को होडल सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस ने पहले 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, लेकिन थोड़ी देर बाद सीईसी ने एक बयान में कहा कि पार्टी ने इसराना सीट (सुरक्षित) से बलबीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है. सिंह इसराना सीट से मौजूदा विधायक हैं. 

PHOTOS:  पापा पुलिस और पति गैंगस्टर, कौन हैं मंजू हुड्डा? हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिला है टिकट?

जाति के गणित में रणनीति छिपी है...

कांग्रेस द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गई पहली सूची में 5 महिलाओं और तीन मुस्लिम कैंडिडेट्स को प्रत्याशी बनाया गया है. पहली लिस्ट में 12 जाट उम्मीदवार है. 2 नए चेहरे हैं. ओवरआल  बात करें तो सूची में 12 जाट, 8 SC, 4 OBC, 2 ब्राह्मण, 3 मुस्लिम, 1 पंजाबी और 1 सिख उम्मीदवार है. फोगाट को छोड़कर बाकी 4 महिलाएं मौजूदा विधायक हैं और इनमें पूर्व राज्य मंत्री गीता भुक्कल भी शामिल हैं. 

दलबदलुओं को मौका और सीएम के सामने 'मेवा'

लाडवा में मेवा सिंह सीएम नायब सिंह सैनी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने शाहबाद विधानसभा सीट (SC) से जननायक जनता पार्टी (जजपा) के बागी होकर पार्टी में शामिल हुए राम करण और निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर को भी टिकट दिया है. धर्मपाल हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं. कांग्रेस ने सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, रोहतक से भारत भूषण बत्रा, बादली से कुलदीप वत्स, रेवाड़ी से चिरंजीव राव और फरीदाबाद एनआईटी से नीरज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने मुस्लिम वोट बैंक का ध्यान रखते हुए मुस्लिम बाहुल्य इलाकों से तीन मुसलमान उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट, कांग्रेस का चेहरा नहीं 'मोहरा'; टिकट मिलते ही फायर हुए बृजभूषण सिंह

किसी सांसद के चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में बाबरिया ने बैठक के बाद कहा, 'आज तक किसी भी सांसद को विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी गई है.' फोगाट के चुनाव लड़ने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह निर्णय हो चुका है कि वह जुलाना से चुनाव लड़ेंगी.' 

कांग्रेस की पहली सूची
1. कालका  प्रदीप चौधरी
2. नारायणगढ़  शैली चौधरी
3. सदौरा (SC) रेणू बाला
4. रादौर बिश्नलाल सैनी
5. लाडवा मेवा सिंह
6. शाहबाद (SC) राम करण
7. नीलोखरी (SC) धर्मपाल
8. असंध शमशेर सिंह गोगी
9. समालखा धर्म सिंह
10. खरखौदा (SC) जसबीर सिंह
11. सोनीपत सुरेंद्र पवार
12. गुहाना जगबीर सिंह मलिक
13. बरोदा इंदुराज सिंह
14. जुलाना विनेश फोगाट
15. सफीदों सुभाष गंगोली
16. कलनवाली (SC)  शीशपाल सिंह
17. डबवाली अमित सिहाग
18. गड़ी सांपला किलोई भूपेंद्र सिंह हुड्डा
19. रोहतक बीबी बत्रा
20. कलनौर (SC)  शकुंतला खटिक
21. बहादुरगढ़ राजिंद्र सिंह जून
22. बादली  कुलदीप वत्स
23. झज्जर (SC) गीता भुक्कल
24. बेरी रघुबीर सिंह
25. महेंद्रगढ़ राव दान सिंह
26. रेवाड़ी चरनजीव राव
27. नूंह अफताब अहमद
28. फिरोजपुर झिरका मामन खान
29. पुनहाना मोहम्मद इलियास
30. होडल (SC) उदयभान
31. फरीदाबाद (NIT) नीरज शर्मा

गठबंधन पर फंसा पेंच

सूत्रों ने बताया कि हुड्डा गुट और कुछ अन्य नेता कांग्रेस और आप के गठबंधन के खिलाफ हैं. इन नेताओं का मानना है कि केजरीवाल की पार्टी का हरियाणा में कोई खास आधार नहीं है. इसी वजह से शुक्रवार को भी दोनों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पाई. आप 7 सीट मांग रही है, जबकि कांग्रेस उसे तीन से ज्यादा सीट देने को तैयार नहीं है. 

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 8 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news