Corona के नए रूप का कहर, UK से आने वाली फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक रोक
Advertisement

Corona के नए रूप का कहर, UK से आने वाली फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक रोक

New Covid Strain: यूके में कोरोना वायरस (UK Coronavirus) का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 31 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी गई है.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: यूके (UK) में कोरोना (Covid-19) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने फैसला लिया है कि यूके से भारत आने वाली सभी उड़ानें 22 दिसंबर रात 11:59 बजे से 31 दिसंबर रात 11:59 बजे तक अस्थायी रूप से निलंबित रहेंगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के द्वारा जारी बयान के मुताबिक एहतियात के तौर पर जो भी यात्री 22 दिसंबर को 23.59 बजे से पहले भारत पहुंच रहे हैं, उन्हें भारत पहुंचने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) कराना होगा.

ब्रिटेन में कोरोना का खतरनाक स्ट्रेन
बता दें, ब्रिटेन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. ब्रिटेन (UK) पर कोरोना वायरस का नया रूप (Corona Strain) कहर बरपा रहा है. ब्रिटेन से ऐसा ही एक मरीज इटली (Italy) पहुंचा तो वहां भी लोग दहशत नें आ गए. इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस महत्वपूर्ण जानकारी की पुष्टि करते हुए लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से सावधान रहने की अपील की है. वहां के हेल्थ डिपार्टमेंट ने बताया कि देश के एक मरीज में कोरोना का वही खतरनाक स्ट्रेन देखने को मिला है जिसने ब्रिटेन वासियों को दहशत में डाल दिया है. 

यह भी पढ़ें: New Covid Strain: केजरीवाल ने की फ्लाइट बैन की मांग, Harsh Vardhan ने दिया जवाब

दरअसल नए स्ट्रेन से पीड़ित रोगी अपनी पत्नी के साथ ब्रिटेन (Britain) से लौटा था. उनकी फ्लाइट रोम के फिमिसिनो हवाई अड्डे पर लैंड हुई थी. एयरपोर्ट पर उनके संपर्क में आए लोगों को कोरोना की जांच कराने के साथ बाकी कोविड प्रोटोकॉल मानने के आदेश दिए गए हैं. वहीं पीड़ित जोड़ा भी आइसोलेशन में हैं.

क्या कहना है स्वास्थ्य मंत्री का
हालांकि जानकारों का कहना है कि कोरोना के नए रूप से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है लेकिन सावधानी पूरी बरतनी है. पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने एनबीसी के 'मीट द प्रेस' को जानकारी देते हुए कहा कि U.K में खोजा गया कोरोना का नया स्ट्रेन जानलेवा यानी घातक नहीं है. ब्रिटेन में नए सिरे से कोरोना संक्रमण पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार जरूरत के मुताबिक कदम उठा रही है. 

केजरीवाल ने की थी मांग
इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इस मसले पर ट्वीट करते हुए लिखा था कि यूके में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है. ऐसे में भारत सरकार को यूके की सभी फ्लाइट बैन करनी चाहिए.

LIVE TV

Trending news