कुछ घंटों में 'अम्फान' बन जाएगा सुपर चक्रवात, 275 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ढा सकता है कहर

चक्रवाती तूफान अम्फान (Super Cyclonic Storm Amphan) आने वाले कुछ घंटों में विकराल रूप ले सकता है.

कुछ घंटों में 'अम्फान' बन जाएगा सुपर चक्रवात, 275 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ढा सकता है कहर

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान अम्फान (Super Cyclonic Storm Amphan) आने वाले कुछ घंटों में विकराल रूप ले सकता है. भयंकर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' बीते 6 घटों में 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है. 

चक्रवाती तूफान अम्फान  पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अक्षांश 15.2 ° N और देशांतर 86.6° E  पर है, जोकि पश्चिम बंगाल की खाड़ी से 570 किमी परादीप (ओडिशा) के दक्षिण में, दीघा (पश्चिम बंगाल) के 720 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और खेपूपारा (बांग्लादेश) में 840 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.

ये भी पढ़ें: सावधान! प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदला 'अम्फान', बड़े स्तर पर हो सकता है नुकसान

फिलहाल अब शक्तिशाली तूफान अम्फान के बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के पार उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादश के हटिया द्वीप तटों को पार करने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक, 20 मई की दोपहर या शाम तक यह चक्रवाती तूफान 165-175 किमी की रफ्तार से बढ़कर 275 किमी की रफ्तार में सबसे विकराल रूप में आ सकता है. 

फिलहाल इस चक्रवाती तूफान अम्फान को अब विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में मौसम विभाग (डीडब्ल्यूआर) लगातार ट्रैक कर रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ओडिशा के तटों पर भारी नुकसान होने की भी आशंका जताई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में मदर डेयरी बूथ चलाने वाला शख्स निकला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने चक्रवाती तूफान अम्फान के बारे में कहा, 'इसके प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में 20 मई की दोपहर बाद या शाम को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर रुख करने तथा दीघा (पश्चिम बंगाल) एवं हतिया (बांग्लादेश) द्वीपसमूहों के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटीय क्षेत्रों को पार करने की काफी संभावना है.'

ये भी देखें...

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.