हरियाणा के गृहमंत्री बोले- नूंह हिंसा की खुफिया जानकारी नहीं थी; स्टिंग पर कही ये बात
Advertisement

हरियाणा के गृहमंत्री बोले- नूंह हिंसा की खुफिया जानकारी नहीं थी; स्टिंग पर कही ये बात

Anil Vij: विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा पर भीड़ के हमला करने के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा में दो होम गार्ड और एक इमाम समेत छह लोगों की मौत हो गई. अब तक कुल 216 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 को एहतियातन हिरासत में लिया गया है.

हरियाणा के गृहमंत्री बोले- नूंह हिंसा की खुफिया जानकारी नहीं थी;  स्टिंग पर कही ये बात

Haryana Home Minister: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि नूंह जिले में धार्मिक शोभायात्रा के दौरान तनाव पैदा होने की आशंका के बारे में उनके पास कोई खुफिया जानकारी नहीं थी. 31 जुलाई को इस शोभायात्रा पर हमला हुआ था. विज ने नूंह में भड़की हिंसा से संबंधित सवाल के जवाब में शुक्रवार को कहा कि मैंने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) और पुलिस महानिदेशक से पूछा. उन्होंने भी यह कहा कि उन्हें कोई जानकारी नहीं थी.

दरअसल, अनिल विज ने कहा कि पता नहीं खुफिया जानकारी किसी के पास थी या नहीं, मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. कम से कम मुझे तो इसके बारे में पता नहीं था. इस बारे में एक टीवी चैनल ने सीआईडी के एक निरीक्षक का ‘स्टिंग’ प्रसारित किया है, जिसमें कथित तौर पर दावा किया गया है कि अधिकारियों को मुस्लिम बहुल जिले नूंह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा के दौरान तनाव पैदा होने की आशंका के बारे में जानकारी थी.

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस ‘स्टिंग’ की पर विज ने कहा कि स्टिंग ऑपरेशन का एक वीडियो सामने आया है और इसकी जांच होनी चाहिए कि निरीक्षक ने वह खुफिया जानकारी किसके साथ साझा की थी. मंत्री ने पूछा कि अगर उनके पास जानकारी थी, तो उन्होंने यह किसके साथ साझा की. विज ने कहा कि उन्होंने वीडियो को विश्लेषण के लिए गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेजा है. राज्य का आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अधीन आता है.

बता दें कि नूंह में विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा पर भीड़ के हमला करने के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा में दो होम गार्ड और एक इमाम समेत छह लोगों की मौत हो गई. विज ने कहा कि सांप्रदायिक झड़पों के संबंध में अब तक कुल 216 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 को एहतियातन हिरासत में लिया गया है और 104 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. वहीं नूंह में हिंसा भड़काने में पाकिस्तान के कुछ सोशल मीडिया अकाउंट की भूमिका संबंधी रिपोर्ट के बारे में पूछने पर गृह मंत्री विज ने कहा कि ये सभी तथ्य पुलिस की जानकारी में हैं और इसकी जांच जारी है.

Trending news