'आर्टिकल 370 खत्म होने पर जम्मू के डोगरा को सबसे ज्यादा नुकसान', ओवैसी ने छेड़ दी नई बहस
Advertisement
trendingNow12005984

'आर्टिकल 370 खत्म होने पर जम्मू के डोगरा को सबसे ज्यादा नुकसान', ओवैसी ने छेड़ दी नई बहस

Article 370: जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला आर्टिकल 370 अब इतिहास बन चुका है. राज्य से इसे हटाने के केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विपक्षी दलों के नेताओं ने निराशा जताई है.

'आर्टिकल 370 खत्म होने पर जम्मू के डोगरा को सबसे ज्यादा नुकसान', ओवैसी ने छेड़ दी नई बहस

Article 370: जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला आर्टिकल 370 अब इतिहास बन चुका है. राज्य से इसे हटाने के केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विपक्षी दलों के नेताओं ने निराशा जताई है. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी आर्टिकल 370 को खत्म करने के फैसले का समर्थन नहीं किया है. उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 के निरस्त होने से सबसे ज्यादा नुकसान जम्मू के डोगरा और लद्दाख के बौद्ध समुदाय को होगा. इन समुदायों को जनसांख्यिकी बदलावों का सामना करना पड़ेगा.

ओवैसी ने उठाए सवाल

उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा बरकरार रखे जाने के बाद ‘एक्स’ पर प्रतिक्रिया व्यक्त की. ओवैसी ने कहा, ‘केंद्र के फैसले से सबसे ज्यादा नुकसान जम्मू के डोगरा और लद्दाख के बौद्ध समुदायों को होगा, जिन्हें जनसांख्यिकी बदलाव का सामना करना पड़ेगा.’ उन्होंने सवाल किया कि राज्य का दर्जा बहाल करने पर कोई समय सीमा क्यों नहीं है?

चुनाव को लेकर केंद्र पर हमला

ओवैसी ने कहा, ‘जम्मू कश्मीर में दिल्ली (केंद्र) के शासन के पांच साल हो गए हैं. विधानसभा चुनाव राज्य में यथाशीघ्र होना चाहिए. 2024 के विधानसभा चुनाव के साथ.’ उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है, लेकिन ऐसा होने का यह मतलब नहीं है कि इसका केंद्र के साथ कोई विशेष संवैधानिक संबंध नहीं है. उन्होंने कहा, ‘इस संवैधानिक संबंध को कश्मीर के संविधान सभा को भंग कर स्थायी बनाया गया था.’ ओवैसी ने आरोप लगाया कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने संबंधी केंद्र के फैसले को वैधता मिल जाने के बाद, केंद्र सरकार को चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद या मुंबई को केंद्र शासित क्षेत्र बनाने से कुछ भी नहीं रोक पाएगा.

संसद, विधानसभा की जगह कैसे ले सकती है?

ओवैसी ने लद्दाख के उदाहरण का जिक्र करते हुए कहा कि इसे उप राज्यपाल द्वारा शासित किया जा रहा है और कोई लोकतांत्रिक प्रतिनिधित्व नहीं है. उन्होंने 2019 की एक संगोष्ठी में प्रधान न्यायाधीश द्वारा की गई एक टिप्पणी को उद्धृत करते हुए कहा, ‘सार्वजनिक चर्चा हमेशा ही उन लोगों के लिए एक खतरा है जो इसकी अनुपस्थिति में सत्ता हासिल करते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘संघवाद का यह मतलब है कि प्रांत की अपनी आवाज है और अपनी क्षमता के तहत, इसे संचालित होने की पूरी स्वतंत्रता है. संसद, विधानसभा की जगह कैसे ले सकती है?’ ओवैसी ने कहा कि जिस तरह से अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया, उनके लिए वह संवैधानिक नैतिकता का उल्लंघन है.

क्या है डोगरा का इतिहास

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कश्मीरी डोगरा राजपूत और कुछ अन्य हिंदू जातियों के मिले-जुले समुदाय को कहा जाता है. डोगरा समुदाय की स्थापना राजा गुलाब सिंह ने की थी. स्थानीय लोगों का दावा है कि जब गुलाब सिंह के वंशज और जम्मू-कश्मीर के अंतिम राजा महाराजा हरि सिंह, विभाजन के बाद अपनी रियासत को भारतीय संघ में शामिल करने के लिए सहमत हुए, तो डोगरा परिवारों की संख्या लगभग 10,000 थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news