यहां होगा 'आर्टिकल 370 मैच', गृह मंत्री अमित शाह की सीट का है मामला
X

यहां होगा 'आर्टिकल 370 मैच', गृह मंत्री अमित शाह की सीट का है मामला

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की लोक सभा सीट गांधीनगर में क्रिकेट और कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन होगा, इसका नाम संविधान के आर्टिकल 370 के नाम पर रखा गया है.

 

यहां होगा 'आर्टिकल 370 मैच', गृह मंत्री अमित शाह की सीट का है मामला

अहमदाबाद: गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कबड्डी और क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का फैसला किया है. टूर्नामेंट का नाम केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गांधीनगर लोक सभा क्षेत्र में ‘आर्टिकल 370’ के नाम पर होगा. भाजपा की गुजरात इकाई के महासचिव प्रदीप सिंह वाघेला ने कहा कि अभी तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है और टूर्नामेंट का नाम ‘गांधीनगर लोक सभा प्रीमियर लीग 370’ रखा गया है. टूर्नामेंट की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी.

क्यों रखा ये नाम?

प्रदीप सिंह वाघेला के मुताबिक, टूर्नामेंट का नाम संविधान के अनुच्छेद 370 के नाम पर रखा गया है क्योंकि गांधीनगर लोक सभा सीट से सांसद अमित शाह (Amit Shah) ने ही जम्मू और कश्मीर को एक स्पेशल दर्जा देने वाले प्रावधान को निरस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वाघेला ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सभी सांसदों से कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में खेल टूर्नामेंट आयोजित करें. इस प्रकार, प्रतिभाशाली युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए, शाह ने हमें अपने निर्वाचन क्षेत्र में इस तरह के टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए कहा था. हम कबड्डी और क्रिकेट से शुरुआत करेंगे और फिर अन्य खेल शुरू करेंगे.’

यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए दिल्ली कितनी तैयार? CM केजरीवाल ने बताया प्लान

हर विधान सभा सीट से शामिल होंगी टीम

बीजेपी महासचिव ने दावा किया कि गुजरात के लोग, विशेष रूप से गांधीनगर में आर्टिकल 370 शब्द से प्यार करते हैं क्योंकि उनके स्थानीय सांसद ने संसद में प्रस्ताव पेश किया था जिसके कारण इसे निरस्त कर दिया गया. उन्होंने कहा, 'अभी तक पूरी गांधी नगर लोक सभा सीट के लिए एक कबड्डी और एक क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का फैसला किया गया है क्योंकि क्रिकेट के लिए अधिक भीड़ होगी, गांधीनगर सीट के सात विधान सभा क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए एक क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा और इन विधान सभा स्तर के टूर्नामेंट के विजेता पुरस्कार के लिए फिर से एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे.' 

इतने ओवर का होगा मैच

उत्तर गुजरात के लिए भाजपा के मीडिया समन्वयक हितेश पटेल ने कहा कि इस टूर्नामेंट में 16-40 आयु वर्ग के गांधीनगर के लोग भाग ले सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘मैदानों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह संभव है कि क्रिकेट खेल 10-12 ओवर के हों ताकि कम से कम पांच मैच प्रतिदिन खेले जा सकें.' टूर्नामेंट संभवत: 15 दिसंबर से शुरू होगा.

LIVE TV
 

Trending news