मनमोहन के साथी रहे अरुण मायरा को पसंद आया मोदी का नीति आयोग
Advertisement
trendingNow1277116

मनमोहन के साथी रहे अरुण मायरा को पसंद आया मोदी का नीति आयोग

डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में योजना आयोग के सदस्य रहे अरण मायरा ने रविवार को कहा कि योजना आयोग को बंद कर उसकी जगह नीति आयोग स्थापित करना एक अच्छा कदम है।

मनमोहन के साथी रहे अरुण मायरा को पसंद आया मोदी का नीति आयोग

नई दिल्ली : डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में योजना आयोग के सदस्य रहे अरण मायरा ने रविवार को कहा कि योजना आयोग को बंद कर उसकी जगह नीति आयोग स्थापित करना एक अच्छा कदम है।

मजे की बात है कि मायरा को सिंह ने अपने समय में योजना आयोग का सदस्य बनाया था। मनमोहन सिंह ने हाल में कहा था कि योजना आयोग को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले के बाद से देश की आर्थिक नीति की कोई दिशा नहीं रह गई।

एक कार्यक्रम में मायरा ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि योजना आयोग को बंद करना और उसकी जगह एक दूसरी संस्था का संविधान स्थापित करना एक अच्छी बात रही।’ उन्होंने कहा कि भारत को इसे एक लोकतांत्रिक सांस्थानिक क्षमता बनानी होगी ताकि आर्थिक प्रगति स्वस्थ और सर्वस्पर्शी हो सके। 

'नीति आयोग ऐसा करेगा या नहीं यह अभी एक खुला सवाल है पर इसका चार्टर (संविधान) अच्छा है। एक संस्था में आप को आज इसकी जरूरत है। हमारे लिए योजना आयोग की जरूरत 1991 में ही खत्म हो गई थी पर हम उसमें बदलाव किये बिना सालों तक उसे चलाते रहे।' 

उन्होंने योजना आयोग को 'एक पुरानी अवधारणा की खुमारी' बताते हुए कहा कि देश की प्रगति के साथ लोगों को जानना चाहिए कि भविष्य की जरूरत क्या होगी। उन्होंने योजना आयोग में केंद्रीयकृत योजना निर्माण के तरीके के संबंध में कहा, 'बजट मेरे हाथ में है, मैं आपको बताता हूं कि क्या करना है, सबको एक सांचे में बिठाने की कोशिश काम नहीं करती हैं।।'

Trending news