केजरीवाल सरकार लॉन्च करेगी 'दिल्ली बाजार' Online पोर्टल, मिलेगी ये सुविधा
Advertisement

केजरीवाल सरकार लॉन्च करेगी 'दिल्ली बाजार' Online पोर्टल, मिलेगी ये सुविधा

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली के मार्केट अंतर्राष्ट्रीय मानकों के होने चाहिए. दुनिया को पता होना चाहिए कि दिल्ली में क्या माल बनता या बिकता है.

अरविंद केजरीवाल | फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश की राजधानी के दिल्ली के व्यापारियों के लिए दिल्ली सरकार ऑनलाइन पोर्टल 'दिल्ली बाजार' लॉन्च करेगी. इसकी मदद से पूरी दुनिया जान सकेगी कि दिल्ली में क्या माल बनता या बिकता है. सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली के मार्केट अंतर्राष्ट्रीय मानकों के होने चाहिए. हमने चांदनी चौक का ट्रायल के आधार पर पुर्नविकास किया है. इसी तर्ज पर बाकी मार्केट और दिल्ली की सभी सड़कों को भी खूबरसूरत बनाएंगे.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम कम किए और रोजगार बाजार पोर्टल शुरू करने के साथ कई कदम उठाए हैं. दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन की समस्या को खत्म करने के लिए हम केंद्र सरकार से लगातार बात कर रहे हैं और उम्मीद है कि केंद्र सरकार जल्द ही मेट्रो शुरू करने की अनुमति दे देगी. सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से दिल्ली के व्यापारियों के साथ वर्चुअल संवाद के दौरान ये बात कही. उन्होंने कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पहुंचे नुकसान की भरपाई करने और कारोबार को गति देकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के संबंध में व्यापारियों से सुझाव मांगे.

‘आप’ ट्रेड विंग के संयोजक बृजेश गोयल ने बताया कि आज की मीटिंग में दिल्ली के चांदनी चौक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, करोल बाग, कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, खान मार्केट, साउथ एक्स, सरोजिनी नगर, लक्ष्मी नगर, गांधीनगर, राजौरी गार्डन आदि बड़े बाजारों के प्रतिनिधि शामिल हुए. इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्विट, ट्रांसपोर्ट और सैलून पार्लर आदि के साथ बड़ी संख्या में महिला कारोबारी भी उपस्थित रहीं. आज की मीटिंग में बड़ी संख्या में व्यापारियों ने अपने सुझाव दिए. जो व्यापारी समय के अभाव के कारण आज अपनी बात नहीं रख पाए उनसे भी सुझाव मांगे गए हैं. अगले कुछ दिनों में दिल्ली के हर एक मार्केट और अलग-अलग सेक्टर के व्यापारियों से भी सुझाव आ जाएंगे.

ये भी पढ़े- दिल्ली: जल्‍द शुरू होने वाली है मेट्रो सेवा, DMRC ने कही बड़ी बात

व्यापारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बातचीत के दौरान दिए सुझाव-

1. निर्माण उद्योग से जुड़े व्यापारी हर्षवर्धन बंसल ने सुझाव दिया कि दिल्ली में जमीन खरीदने पर सर्किल रेट पर तीन गुना ड्यूटी देनी पड़ती है, उसे रिव्यू किया जाए. दिल्ली में घर खरीदने वालों को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय के लिए 6 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी कम करके 4 या 5 प्रतिशत कम कर दिया जाए.

2. साउथ एक्स मार्केट के प्रेसिडेंट विजय कुमार ने कहा कि मेट्रो रेल सर्विस जल्द शुरू की जाए. लोगों के आवागमन की बहुत समस्या हो रही है. बसों में सीमित लोग बैठ सकते हैं. मेट्रो को ग्राहक और कर्मचारी दोनों इस्तेमाल करते हैं. स्टाफ को ड्यूटी पर आने और घर जाने में दिक्कत हो रही है.

3. व्यापारी मीनाक्षी दत्त ने कहा कि हम ब्यूटिक, सैलून समेत छोटे-छोटे काम करते हैं. अभी तक हमारे लिए कोई भी ऐसा विभाग या शिकायत सेल नहीं है, जहां पर हम अपनी समस्याएं को बता सकें. उन्होंने सुझाव दिया कि कोई ऐसा सेल बनाया जाए जो सिर्फ महिला व्यापारियों के लिए हो.

4. दिल्ली मार्बल मार्केट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट प्रवीण गोयल ने कहा कि कंझावला डीएसआईडीसी इंडस्ट्रियल एरिया में सरकार के पास 300 एकड़ भूमि उपलब्ध है. उसमें से 100 एकड़ जमीन पर एक बड़ा मार्बल फैसिलिटी जोन बनाया जाए, जिससे व्यापारियों को सहूलियत होगी और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा. इससे राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी.

5. चांदनी चौक मार्केट के प्रेसिडेंट संजय भार्गव ने कहा कि पूरी दिल्ली में मार्केट का ढांचा काफी खराब है. जब तक हम ग्राहक को मार्केट में आने की सहूलियत नहीं देंगे तब तक कोई मार्केट में आने को तैयार नहीं होगा. मेरा सुझाव है कि सरकार मार्केट के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दें. पार्किंग आदि की व्यवस्था की जाए.

LIVE TV

Trending news