आसाराम केस में फैसला कल : जोधपुर में सुरक्षा कड़ी, केंद्र ने तीन राज्यों से सख्त बंदोबस्त करने को कहा
Advertisement

आसाराम केस में फैसला कल : जोधपुर में सुरक्षा कड़ी, केंद्र ने तीन राज्यों से सख्त बंदोबस्त करने को कहा

केन्द्र ने फैसला सुनाए जाने से पहले राजस्थान, गुजरात और हरियाणा को सुरक्षा कड़ी करने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा है.

आसाराम (फाइल फोटो)

जोधपुर : बलात्कार मामले में आसाराम पर बुधवार को फैसला सुनाए जाने से पहले शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई.  जोधपुर में 21 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक धारा 144 लगा दी गई है. बता दें राजस्थान हाई कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक निचली अदालत जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर में ही अपना फैसला सुनाएगी. वहीं केन्द्र ने फैसला सुनाए जाने से पहले राजस्थान, गुजरात और हरियाणा को सुरक्षा कड़ी करने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा है.

  1. जोधपुर में 21 से 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू 
  2. पुलिस जोधपुर में आसाराम के आश्रमों पर करीबी नजर रख रही है
  3. केंद्र ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा को सुरक्षा कड़ी करने को कहा

डीसीपी ( पूर्व ) अमन दीप सिंह ने बताया , ‘‘ हमने 21 अप्रैल से शहर में सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है और यह 30 अप्रैल तक जारी रहेगी. इसके अलावा , हम शहर में आसाराम के आश्रमों पर करीबी नजर रख रहे हैं और सभी होटलों और अतिथिशालाओं के साथ - साथ बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों की जांच कर रहे हैं. ’’ सिंह ने बताया , ‘‘ हम फैसला सुनाए जाने के दिन जेल को सील कर देंगे और किसी को भी जेल परिसर के करीब आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ’ डीजीआई ( जेल ) विक्रम सिंह ने बताया, 'हमने फैसला सुनाए जाने के दिन के लिए सभी प्रबंध किए हैं. जेल परिसर में अदालत कक्ष में अदालत के कर्मचारियों सहित मजिस्ट्रेट , आसाराम और सह आरोपी, बचाव एवं अभियोजन पक्ष के वकील मौजूद रहेंगे.

केंद्र ने तीन राज्यों को जारी किए निर्देश
वहीं केंद्र ने आसाराम के खिलाफ जोधपुर की एक अदालत से बुधवार को फैसला सुनाए जाने से पहले राजस्थान, गुजरात और हरियाणा को सुरक्षा कड़ी करने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक संदेश जारी कर तीनों राज्यों से सुरक्षा मजबूत करने को कहा है. साथ ही यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि अदालत के आदेश के बाद कोई हिंसा नहीं फैले. 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों राज्यों से संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त बल तैनात करने के लिए कहा गया है. इन तीन राज्यों में बड़ी संख्या में लोग आसाराम के भक्त हैं. गृह मंत्रालय का यह परामर्श डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के जुर्म में सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा, पंजाब तथा चंडीगढ़ में बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के मद्देनजर भेजा गया है.

पीड़िता के घर के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए
आसाराम पर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की एक नाबालिग से बलात्कार करने का आरोप है. यह लड़की मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आसाराम के आश्रम में पढ़ाई कर रही थी. पीड़िता का आरोप है कि आसाराम ने जोधपुर के निकट मनई आश्रम में उसे बुलाया था और 15 अगस्त 2013 को उसके साथ दुष्कर्म किया था. उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में पीड़िता के घर पर भी दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी बढ़ा दी गयी है. शाहजहांपुर के पुलिस अधीक्षक के. बी.सिंह ने बताया कि पीड़िता के घर के बाहर सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जा रही है. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news